अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई रिकॉर्ड बनते हैं तो टूटते भी हैं. क्रिकेट के खेल में ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं, जो अपनी बुरी आदतों के चलते खूब चर्चा में रहे. एक क्रिकेटर के लिए सबसे ज़रूरी उसकी फिटनेस होती है. फिटनेस ही एक खिलाड़ी के करियर को आगे बढ़ाने में मदद देती है. अगर फिटनेस ही नहीं होगी तो एक खिलाड़ी के करियर का अंत निश्चित है. किसी खिलाड़ी को सिगरेट की लत होती है तो कोई शराब की वजह से अपना करियर तबाह कर लेता है, लेकिन कभी-कभी एक खिलाड़ी के लिए नशा भी बड़ा वरदान साबित हो जाता है.

आज हम ऐसे ही खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने शराब पीकर क्रिकेट के मैदान पर विपक्षी गेंदबाजों की कुटाई करते हुए बड़ी पारियां खेलीं. आइये जानते हैं ऐसे तीन बल्लेबाजों के बारे में, जो शराब पीकर मैदान में उतरे और अपनी टीम के लिए बड़ी पारी खेल गए. देखिए:

हर्शल गिब्स (175 रन) बनाम ऑस्ट्रेलिया –

साल 2006 में जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए ऐतिहासिक एकदिवसीय मुकाबले में रनों की जमकर बरसात हुई थी. ऑस्ट्रेलिया के दिए 435 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने 175 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 111 गेंदों का सामना करते हुए 21 चौके और 7 छक्के जड़े थे. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 157.65 रहा था.

गिब्स की इस शानदार पारी की बदौलत हरी जर्सी वाली टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1 गेंद और 1 विकेट शेष रहते हुए हरा दिया था. साथ ही मेजबानों ने पांच मुकाबलों की वनडे सीरीज को भी 3-2 से अपने कब्ज़े में लिया था. एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में इस मैच को सबसे बड़े मुकाबलों में गिना जाता है. बाद में यह खुलासा हुआ था कि गिब्स ने ये पारी शराब पीकर खेली थी. उन्होंने पारी से पहले शराब का सेवन किया था. गिब्स ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया, “उस दिन मैं रात करीब 1 बजे तक एक दोस्त के साथ ड्रिंक कर रहा था. अगले दिन, जब मैं बैटिंग के लिए आया तो जबरदस्त हैंगओवर था.”

गैरी सोबर्स (150 रन) बनाम इंग्लैंड –

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर गैरी सोबर्स ने साल 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट में शराब के नशे में बड़ी पारी खेली थी. उन्होंने इस टेस्ट में 150 रन ठोंके थे. गैरी ने अपनी आत्मकथा ‘GARRY SOBERS: MY AUTOBIOGRAPHY’ में खुलासा किया कि उन्होंने टेस्ट में बल्लेबाजी करने से पहले पूरी रात पार्टी में रहे थे और उन्होंने जमकर शराब का सेवन किया था. सोबर्स ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में खुलासा किया, “मेरे सिर तक शराब भर चुकी थी. मैंने सोचा अब होटल जाकर सोया तो उठ नहीं पाउंगा. फिर मैंने एक दोस्त को बुलाया और फिर सुबह 9 बजे तक शराब पी.”

उन्होंने आगे बताया, “9 बजे तक पूरी तरह से नशे में धुत मैं होटल पहुंचकर ठंडे पानी से नहाया और पैड पहनकर बैटिंग करने उतर गया. मुझे क्रीज पर केवल गेंदबाज के हाथ और पैर नजर आ रहे थे. मैं कुछ गेंदो को तो छू भी नहीं सका, लेकिन कुछ देर बाद शॉट लगने लगे. साथी खिलाड़ी पवेलियन से हंस रहे थे, लेकिन मेरे सिर में बहुत तेज दर्द हो रहा था. मैं खेलता रहा और 26वां शतक बना दिया. इसके बाद बर्दाश्त नहीं हुआ और पवेलियन आकर सो गया. कुछ देर बाद फिर से मैदान में वापसी की और 150 रन बनाए.”

केएल राहुल (110 रन) बनाम वेटइंडीज –

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल को प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में गिना जाता है. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कुछ साल पहले एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया था कि उन्होंने साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक मैच से पहले पूरी रात पार्टी में रहे थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने इस दौरान शराब का सेवन किया था.

राहुल ने, जिस मुकाबले का ज़िक्र किया था, वह 27 अगस्त 2016 को विंडीज टीम के विरुद्ध खेला गया था. इस मैच में केएल राहुल ने 51 गेंदों में 110 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. मगर उनकी यह पारी भारतीय टीम की जीत में काम नहीं आ पाई थी. भारत को इस मैच में 1 रन से हार का सामना करना पड़ा था.

Leave a comment