BCCI ने बेचे IPL 2023-27 के मीडिया राइट्स, जानिए अब कौन सी मोबाइल ऐप और टीवी चैनल पर दिखाई देंगे मैच?

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) को ऐसे ही दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग नहीं कहा जाता है. दरअसल, भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) इस समय आईपीएल के अगले पांच सीजन के मीडिया राइट्स (Media Rights) को बेच रहा है, जिसकी मौजूदा समय में नीलामी जोर शोर से चल रही है. BCCI को इन राइट्स से, जितनी कमाई हो रही है उतनी इस लीग को शुरू करते समय खुद BCCI ने नहीं सोचा होगा.

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई (PTI) के अनुसार, सोमवार शाम को बोली रुकने तक IPL के सिर्फ एक मैच की कीमत 107.5 करोड़ तक पहुंच गई है. इस कीमत के भी मंगलवार को बोली फिर शुरू होने पर और आगे बढ़ने की उम्मीद है. IPL से आगे अब सिर्फ एक स्पोर्ट्स टूर्नामेंट एनएफएल (NFL) है, जिसके एक मैच की कीमत लगभग 133 करोड़ भारतीय रूपय है.

खरीददारों की बात करें तो स्टार नेटवर्क TV पर ब्रॉडकास्टिंग के अधिकार कुल 23,575 करोड़ रुपये चुका कर जीतने में सफल रहा यानि वो पांच सालों तक एक मैच के 57.5 करोड़ रूपए BCCI को देगा. वहीं, PTI के हिसाब से स्ट्रीमिंग राइट्स रिलायंस की कंपनी ‘वायकॉम 18’ जीतने में सफल रही और ये BCCI को हर मैच के 50 करोड़ रूपए यानि कुल 20,500 करोड़ रूपए देंगे. वायकॉम 18 के बोली जीतने से ये भी साफ़ हो गया है कि अगले साल से आप IPL डिज्नी+हॉटस्टार पर नहीं देख, सकेंगे बल्कि अब ये आपको Voot ऐप पर देखने को मिल सकता है.

इंडिया में ब्रॉडकास्टिंग और स्ट्रीमिंग राइट्स बिक चुके हैं, लेकिन अभी BCCI ने दूसरे देशों के लिए ये राइट्स नहीं बेचे हैं इनकी बोली अभी जारी है. आपको बता दें कि इन्ही मीडिया राइट्स को स्टार नेटवर्क ने 2017 में 16,347.50 में पांच साल यानि 2022 तक के लिए ख़रीदा था, लेकिन BCCI इस बार पिछली बार से ढाई गुना ज्यादा 44,075 करोड़ रूपए कमा चुकी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 2008 में ब्रॉडकास्टिंग कंपनिया बीसीसीआई को एक मैच का 13 करोड़ रूपय देती थीं, लेकिन अब यह 100 करोड़ के पार पहुंच चुकी है.

Leave a comment

Cancel reply