भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार टेस्ट मुकाबलों की सीरीज का चौथा और आखिरी मैच ब्रिसबेन के गाबा में खेला गया। मेजबान ने मेहमानों को यह टेस्ट जीतने के लिए 328 रनों का लक्ष्य दिया था। इसका पीछा करते हुए टीम इंडिया की तरफ से शुभमन गिल ने 91, ऋषभ पंत ने नाबाद 89* और चेतेश्वर पुजारा ने 56 रनों की जबरदस्त पारी खेली और भारत को यह बड़ी जीत दिलाई।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने भारतीय टीम की इस जीत के बाद बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि खिलाड़ियों को पांच करोड़ रूपए का बोनस दिया जाएगा। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने मैच खत्म होते ही टीम इंडिया को बधाई दी और इस बोनस की घोषणा की। उन्होंने लिखा, ”उल्लेखनीय जीत। ऑस्ट्रेलिया में जाकर इस तरह से टेस्ट सीरीज जीतने के लिए भारतीय क्रिकेट को हमेशा इतिहास में याद किया जाएगा। बीसीसीआई ने टीम को पांच करोड़ का बोनस देने का ऐलान किया है। टीम के सभी सदस्यों को बधाई।”

गांगुली के अलावा बोर्ड के सचिव जय शाह ने भी भारतीय टीम को बधाई देते हुए लिखा, ”बीसीसीआई ने टीम बोनस के रूप में पांच करोड़ रूपए का घोषणा की है। यह पल भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत विशेष हैं।”

गाबा में भारत ने अब तक 7 मैच खेले हैं। उसे पहली बार जीत मिली है। 5 मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। एक मुकाबला ड्रॉ रहा। दूसरी ओर, ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो वह यहां आखिरी बार वेस्टइंडीज के खिलाफ 1988 में 9 विकेट से हारा था।

गौरतलब है कि भारत ने गाबा में सात मैच खेले हैं, जिसमें से एक में जीत दर्ज की है। वहीं, पांच मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा, जबकि एक ड्रॉ रहा। वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को 1988 में 9 विकेट से हराया था और अब 32 साल बाद टीम इंडिया ने कंगारुओं का यह रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया।

Leave a comment

Cancel reply