बाबर ने वनडे में तोड़ा अमला और कोहली का रिकॉर्ड.

मंगलवार को बर्मिंघम में खेले गए तीन मुकाबलों की वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 3 विकेट से पराजित कर मेहमानों का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने 139 गेंदों में 14 चौके और 4 छक्कों की मदद से 158 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन उनका शतक मेहमानों की जीत में काम नहीं आ सका. हरी जर्सी वाली टीम को भले ही हार मिली हो, मगर बाबर आज़म ने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली.

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने वनडे में सबसे तेज 14 शतक पूरे कर लिए हैं. उन्होंने इस मामले में दक्षिण अफ़्रीकी टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला, ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है. ऐसे में बाबर वनडे में सबसे तेज 14 शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने 81वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की है.

वहीं, हाशिम अमला ने 84वीं वनडे पारी में अपना 14वां शतक लगाया था, जबकि डेविड वॉर्नर ने 98वीं पारी में यह मुकाम हासिल किया था तो विराट कोहली ने 103 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी.

इतना ही नहीं, बाबर आज़म बतौर कप्तान इंग्लैंड के विरुद्ध वनडे में सबसे बड़ी पारी (158 रन) खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस दौरान दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ कप्तान के तौर पर 141 रन की पारी खेली थी.

बाबर आज़म ने भले ही दिग्गजों का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया हो, लेकिन इंग्लैंड की दोयम दर्जे की टीम से वनडे सीरीज में हार के बाद यूजर्स सोशल मीडिया पर पाकिस्तान को जमकर ट्रोल कर रहे हैं.

बता दें कि श्रीलंका के विरुद्ध सीरीज में इंग्लैंड की टीम मुख्य चेहरों के साथ खेली थी, लेकिन कोरोना के चलते पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में उनमें से एक भी खिलाड़ी उपलब्ध नहीं था. ऐसे में पाकिस्तान को इंग्लैंड की दूसरे दर्जे की टीम से हार मिली.

Leave a comment