asif crictoday
टी20 वर्ल्ड कप में आसिफ अली के 19 गेंद में 7 छक्के- कोई नए नहीं, माहिर पॉवर हिटर हैं!

आसिफ अली ने दुबई में टी 20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान पर 5 विकेट से जीत में पाकिस्तान के लिए एक ओवर में चार छक्के लगाए और मानो तहलका ही आ गया हो। कौन है ये आसिफ अली जो इस तरह से इस वर्ल्ड कप में अपनी धुआंधार बल्लेबाज़ी से सबको हैरान कर रहा है?

अफगानिस्तान के विरुद्ध मैच की बात करें तो पाकिस्तान को आखिरी दो ओवरों में 24 रनों की जरूरत थी और आसिफ ने पेसर करीम जनत के ओवर में चार छक्के लगा दिए। एक ओवर में चार छक्के तो तारीफ वाली बात हैं ही- उससे भी ज्यादा तारीफ़ की बात उनका आत्मविश्वास है जिस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया- 18 वें ओवर की आखिरी गेंद पर जो एक रन बन सकता था, वह नहीं लिया ताकि खुद अगला ओवर खेलें। उस मुकाम पर वह रन बड़ा कीमती था- ये होता है एक जांबाज़ फिनिशर का विश्वास।

अब देखिए एक और नज़ारा : इस टी 20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान के पहले तीन मैच में आसिफ ने जो गेंद खेलीं उनका रेकॉर्ड – 4 1 6 6 0 0 0 2 0 6 2 1 6 0 6 0 6 6 यानि कि 52 रन 19 गेंद ,एक बार भी आउट नहीं, 7 छक्के, एक चौक्का और सिर्फ 7 गेंद पर कोई रन नहीं। दूसरे शब्दों में आसिफ अली ने टी 20 वर्ल्ड कप में जिन गेंदों का सामना किया उनमें से 36.84 प्रतिशत पर छक्के लगाए। जिस आसिफ अली ने टूर्नामेंट से पहले 123 के स्ट्राइक रेट के साथ सिर्फ 16 का औसत दर्ज़ किया था- पिछले एक हफ्ते में 19 गेंदों में सात छक्के लगा दिए।

आसिफ की तारीफ में बहुत कुछ लिखा जा रहा है- इसी से जुड़ा सबसे ख़ास सवाल ये है कि क्या वे अभी ही चमक रहे हैं? अगर नहीं तो इससे पहले उनकी टैलेंट का पता क्यों नहीं लगा?

मैच के बाद कप्तान बाबर ने कहा – ‘आसिफ ने पीएसएल (पाकिस्तान सुपर लीग) में ऐसी कई पारियां खेली हैं- इसलिए मुझे विश्वास था कि वह टीम को किसी भी परेशानी से बाहर निकाल देंगे।’ यही सच है। आसिफ के लिए जोरदार हिटिंग कोई नई बात नहीं पर जो पीएसएल में या अन्य टूर्नामेंट में कर रहे थे- उसे इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं दिखा पा रहे थे। यही वजह है कि आसिफ ने सबसे पहले अपनी कामयाबी के लिए पीएसएल को धन्यवाद दिया।

आसिफ का नाम पाकिस्तान से बाहर पहली बार तब सुनाई दिया था जब इस्लामाबाद यूनाइटेड को 2018 में पीएसएल टाइटल दिलाने के लिए तब छक्के लगाए जब जरूरत थी। पाकिस्तान सुपर लीग करियर में आसिफ ने 68 छक्के और 54 चौके लगाए हैं- पीएसएल में 15 छक्के मारने वाले किसी भी बल्लेबाज के नाम आसिफ (हर 7.8 गेंद पर छक्का) से बेहतर रिकॉर्ड नहीं है। आसिफ ने पीएसएल करियर में सिर्फ तीन स्कोर 50 के और 25.8 की औसत से रन बनाए पर छक्कों को लगाने की खूबी ने कामयाब बना दिया।

आसिफ अली की पहली पेशेवर टी 20 पारी- 2011 में फैसलाबाद के लिए फैसल बैंक टी 20 टूर्नामेंट में 59 गेंदों में 100 रन और टीम के कोच को यह कहने पर मजबूर कर दिया कि कैसे आसिफ को अब तक स्पॉट नहीं किया गया था? मजे की बात ये कि वे एक साल टीम के साथ थे- तब मौका मिला। ये वही आसिफ हैं जिन्होंने 2019 में अपनी 18 महीने की बेटी को कैंसर से खो दिया। करियर को झटका लगा पर एक बार फिर वापस हैं। पिछले नेशनल टी 20 कप में, 174.65 स्ट्राइक-रेट से रन बनाए और औसतन हर 8.8 गेंद पर छक्के लगाए।

मिडिल आर्डर में पाकिस्तान के पास एक पावर-हिटर की जो कमी थी, उसे पूरा करने के लिए आसिफ से बेहतर और कोई दावेदार नहीं था।

Leave a comment

Cancel reply