james anderson crictoday
650 विकेट लेकर शेन वॉर्न और मुथैया मुलरीधरन के इस खास क्लब में शामिल हुए एंडरसन

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है। एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में 650 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज़ और एकमात्र तेज गेंदबाज़ बन गए हैं। उनसे पहले ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज लेग स्पिनर शेन वॉर्न (Shane Warne) और श्रीलंका के महान ऑफ़ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) ही कर पाए थे। शेन वॉर्न ने अपने टेस्ट करियर में शानदार गेंदबाज़ी करते हुए 708 विकेट लिए थे तो वहीं, मुरलीधरन के खाते में 800 टेस्ट विकेट्स का रिकॉर्ड है।

इंग्लिश टेस्ट टीम के लिए पिछला कुछ समय किसी बुरे सपने की तरह गुजरा, वेस्टइंडीज के खिलाफ ख़राब प्रदर्शन की बात हो या एशेज में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4-0 से शर्मनाक हार। इस बुरे दौर के बाद टीम को पूरी तरह से बदल दिया गया, टीम डायरेक्टर से लेकर हेड कोच तक। इस बदलाव का असर अब दिखाई दे रहा है न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट जीतने के बाद दूसरे टेस्ट में भी इंग्लिश टीम मजबूत दिखाई दे रही है। इंग्लैंड के इस अच्छे प्रदर्शन में उनके तेज गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन का अहम योगदान है। 

एंडरसन ने कीवी टीम के खिलाफ पहले टेस्ट में ही 7 विकेट झटक कर अपने फॉर्म में वापस आने का एलान कर दिया था। दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज़ ने अपनी उसी फॉर्म को दूसरे टेस्ट में भी बरक़रार रखा और पहली इनिंग में 3 तो दूसरी इनिंग में 2 कीवी बल्लेबाज़ों को पवेलियन वापस भेजा। अपनी इस कमाल की गेंदबाज़ी से 39 साल के एंडरसन ने अपनी टीम को इस मैच में मजबूत स्थति में तो खड़ा किया ही साथ ही इतिहास में भी इतना नाम दर्ज़ करवा लिया है।

Leave a comment

Cancel reply