क्रिकेट जगत के दिग्गज अंपायर अलीम दार ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इतिहास रच दिया है. अलीम 400 इंटरनेशनल मुकाबलों में सेवा देने वाले विश्व के पहले अंपायर बन गए हैं. पाकिस्तान में जन्मे अलीम दार ने अफगानिस्तान बनाम ज़िम्बाब्वे के बीच टी20 सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में उतरने के साथ ही ये उपलब्धि हासिल कर ली है.

अलीम अभी तक 211 एकदिवसीय मुकाबले, 136 टेस्ट मैच और 53 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में बतौर अंपायर शिरकत कर चुके हैं. इतना ही नहीं वे 100 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में टीवी अंपायर (थर्ड अंपायर) के रूप में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं. इस हिसाब से दार ने 500वें इंटरनेशनल मैच में अंपायर की भूमिका निभाई है.

इससे पहले अलीम ने कहा था, “52 साल के अलीम दार ने कहा था, “टेस्ट और वनडे दोनों में अंपायरों की सूची में शीर्ष पर होना सम्मान की बात है, जब मैंने शुरुआत की थी तो कभी सोचा भी नहीं था कि मैं इतने आगे तक जाऊंगा. मैं यही कह सकता हूं कि मैंने मैदान पर प्रत्येक क्षण का लुत्फ उठाया और इस दौरान सीखना एक सतत प्रक्रिया बनी रही.”

गौरतलब है कि अलीम ने साल 2000 में पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच गुजरांवाला में खेले गए वनडे में बतौर अंपायर डेब्यू किया था. वे पिछले 16 साल से आईसीसी के एलीट पैनल के अंपायर हैं.

Leave a comment