क्रिकेट के खेल में बल्लेबाजों द्वारा नए-नए शॉट्स इजाद होते आए हैं. क्रिकेट की पिच पर बल्लेबाज अलग-अलग तरीक के शॉट्स खेलते हैं और नए-नए शॉट्स की खोज भी करते हैं. पहले क्रिकेट में परंपरागत शॉट खेलने वाले बल्लेबाजों को ज्यादा तवज्जो मिलती थी, लेकिन आज इस खेल की परिभाषा बदल चुकी है और मौजूदा समय में नवीन शॉट्स खेलने वाले बल्लेबाजों की कमी नहीं है. कई बल्लेबाजों के अपने ट्रेडमार्क शॉट्स हैं, जिन्हें खेलना अन्य बल्लेबाज के लिए मुश्किल होता है. मगर अभ्यास के बाद दूसरे बल्लेबाज भी उस शॉट को भलीभांति खेलते हैं. आज हम क्रिकेट जगत के उन 9 शॉट्स के बारे में जानेंगे, जो नवप्रवर्तनशील हैं –

स्विच हिट – यह शॉट सबसे पहले इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन द्वारा खेला गया था. स्विच हिट को ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और विस्फोटक ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल भी बखूभी खेलना पसंद करते हैं. इस शॉट के दौरान बल्लेबाज अपने बल्लेबाजी अंदाज़ को बदलता है. यानी एक दाएं हाथ के बल्लेबाज का बाएं हाथ के बल्लेबाज के अंदाज़ में शॉट खेलने का तरीका.

एबीडी स्वीप – दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डी विलियर्स क्रिकेट की पिच पर किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं. उनके द्वारा इजाद किया गया अपना एबीडी स्वीप शॉट किसी भी बल्लेबाज के लिए काफी मुश्किल है. एबी को इस शॉट को खेलने में महारथ हासिल है. एबीडी स्वीप शॉट खेलने के लिए डी विलियर्स स्टंप से आगी आ जाते हैं और गेंद को फाइन लेग या स्क्वायर लेग की दिशा में छक्के के लिए भेजते हैं. यही कारण है कि एबी मिस्टर 360 डिग्री के नाम से भी जाने जाते हैं.

मेरिलियर हिट – यह शॉट सबसे पहले ज़िम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर डॉग मेरिलियर द्वारा खेला गया था. वे इस शॉट को काफी आसानी से खेला करते थे. मेरिलियर हिट फाइन लेग की दिशा में दाएं हाथ के बल्लेबाज द्वारा खेला जाने वाला शॉट है. इसे विकेटकीपर के ऊपर से भी मारा जाता है.

पैडल स्वीप – इस शॉट को क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भलीभांति खेला करते थे. पैडल स्वीप उल्टे बल्ले से कम उछाल वाली और स्पिन होती गेंद पर खेला जाता है. एबी डी विलियर्स भी इस शॉट को शानदार तरीके से खेलते हैं. फर्क सिर्फ इतना है कि सचिन पैडल स्वीप को स्पिनर्स के विरुद्ध, जबकि एबी इस शॉट को तेज़ गेंदबाजों के खिलाफ खेलते हैं.

अपर कट – आईसीसी विश्व कप 2003 में पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज शोएब अख्तर पर सचिन तेंदुलकर द्वारा खेले गए अपर कट शॉट को आखिर कौन भूल सकता है. इस दौरान गेंद थर्ड मैन सीमा रेखा के ऊपर से दर्शकों में जा गिरी थी. अपर कट शॉट बाउंस गेंद पर स्लिप्स के ऊपर से थर्ड मैन की दिशा में खेला जाता है.

रिवर्स स्वीप – रिवर्स स्वीप, स्वीप शॉट के उलट खेला जाता है, जहां दाएं हाथ का बल्लेबाज स्वीप शॉट को ऑन साइड में खेलता है. वहीँ रिवर्स स्वीप को ऑफ साइड में खेला जाता है. इस शॉट की दिशा अमूमन थर्ड मैन की ओर होती है.

रिवर्स रैंप शॉट – इस शॉट पर ज्यादा प्रकाश इस लिए नहीं डाला जा सकता, क्योंकि रिवर्स रैंप शॉट क्रिकेट इतिहास में सिर्फ एक ही बार खेला गया है. यह शॉट बिग बैश टी20 लीग में एक मैच के दौरान डेनियल क्रिसचियन द्वारा खेला गया था. इसमें गेंद विकेटकीपर और स्लिप्स के ऊपर से उड़ती हुई सीमा रेखा के पार चली जाती है.

दिल स्कूप – इस शॉट को श्रीलंकाई टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान द्वारा इजाद किया गया था. दिल स्कूप को खेलने के दौरान बल्लेबाज का घुटना टिका होता है और गेंद फाइन लेग की दिशा से बाहर चली जाती है. इस शॉट के दौरान गेंद विकेटकीपर के सिर के ऊपर से भी जाती है. बल्लेबाज इस शॉट का इस्तेमाल खासतौर से पॉवर प्ले के दौरान करता है.

हेलिकॉप्टर शॉट – टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी द्वारा इजाद किया गया हेलिकॉप्टर शॉट आज क्रिकेट की नई पहचान बन चुका है. इसमें गेंद मिड विकेट की दिशा से होती हुई सीमा रेखा के पार पहुंच जाती है. हेलिकॉप्टर शॉट यॉर्कर या फिर फुलर लेंथ गेंद पर खेला जाता है. इसमें बल्लेबाज द्वारा अधिक ताकत का इस्तेमाल किया जाता है.

Leave a comment