8 भारतीय गेंदबाज, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 'बोल्ड के रूप' में हासिल किए हैं सर्वाधिक विकेट

इंग्लैंड के साउथेम्पटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 के फाइनल में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कीवी टीम के चार बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाकर खूब वाह-वाही बटोरी. इस दौरान उन्होंने न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज बीजे वॉटलिंग को बोल्ड कर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली.

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बोल्ड के रूप में 100 विकेट हासिल करने वाले भारत के सातवें गेंदबाज बन गए हैं. इतना ही नहीं, शमी टीम इंडिया के लिए बोल्ड के रूप में सर्वाधिक विकेट हासिल करने वाले भी सातवें गेंदबाज हैं. मोहम्मद शमी ने इस मामले में अपना शतक पूरा कर लिया है.

बहरहाल, आज हम उन टॉप-8 भारतीय गेंदबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बोल्ड के रूप में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं. कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये जानते हैं:

अनिल कुंबले

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले का नाम इस लिस्ट में शीर्ष पर है. दाएं हाथ के दिग्गज गेंदबाज ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बोल्ड के रूप में 403 मुकाबलों में 186 विकेट अपने नाम किए हैं. उन्होंने 1990 से 2008 तक टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया. इस मामले में वे पहले भारतीय गेंदबाज हैं.

कपिल देव

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कपिल देव को दुनिया के सबसे महान ऑलराउंडर्स में गिना जाता है. वे इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं. कपिल ने 356 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में बोल्ड के रूप में 167 विकेट चटकाए हैं. उन्होंने 1978 से 1994 तक भारतीय टीम को अपनी सेवाएं दीं.

ज़हीर खान

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ज़हीर खान का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. ज़हीर खान ने 309 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में बोल्ड के रूप में 142 विकेट चटकाए हैं. बाएं हाथ के पेसर ज़हीर खान 2000 से 2014 तक भारतीय टीम के लिए खेले. ज़हीर भारत के ही नहीं, विश्व के सबसे घातक गेंदबाजों में से एक हैं.

जवागल श्रीनाथ

टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज पेसर जवागल श्रीनाथ इस फेहरिस्त में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 1991 से 2003 तक भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया. श्रीनाथ ने 296 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में बोल्ड के रूप में 125 विकेट हासिल किए हैं. श्रीनाथ भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं.

रविचन्द्र अश्विन

टीम इंडिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन मौजूदा समय के सबसे घातक गेंदबाजों में से एक हैं. दाएं हाथ के गेंदबाज ने अभी तक 236 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में बोल्ड के रूप में 120 विकेट चटकाए हैं. अश्विन 2010 से भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करते आ रहे हैं. अश्विन इस सूची में पांचवें नंबर पर हैं.

रविंद्र जडेजा

भारतीय टीम के धाकड़ ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा इस लिस्ट में छठे स्थान पर हैं. उन्होंने 270 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में बोल्ड के रूप में 101 विकेट हासिल किए हैं. जडेजा 2009 से टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करते आ रहे हैं. हाल ही में उन्होंने टेस्ट के ऑलराउंडर की आईसीसी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है.

मोहम्मद शमी

भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हाल ही में इस लिस्ट में एंटर हुए हैं. शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ बीजे वॉटलिंग के विकेट के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बोल्ड के रूप में अपना 100वां विकेट हासिल किया. शमी अभी तक 142 इंटरनेशनल मुकाबलों में बोल्ड के रूप में 100 विकेट चटका चुके हैं. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज 2013 से भारतीय टीम को अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

इशांत शर्मा

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा इस लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं. उन्होंने 196 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में बोल्ड के रूप में 83 विकेट चटकाए हैं. दाएं हाथ के पेसर 2007 से टीम इंडिया को अपनी सेवाएं दे रहे हैं. इशांत मुख्य रूप से टेस्ट में खेलते हैं. उनको अगर आगे भी खेलने का मौका मिलता रहा तो वे जल्दी ही इस मामले शतक पूरा करने वाले भारत के आठवें गेंदबाज बन जाएंगे.

Leave a comment