शुक्रवार को कंगारुओं के खिलाफ रांची वनडे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने एकदिवसीय करियर का 41वां शतक जड़ा. कोहली ने 95 गेंदों में 129.47 के स्ट्राइक रेट के साथ 123 रन की शानदार पारी खेली, लेकिन टीम इंडिया को फिर भी हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 313 रन बनाए, जिसके जवाब में भारतीय पारी 281 रन पर सिमट गई और भारत को 32 रन से शिकस्त मिली. कंगारुओं के विरुद्ध रन मशीन कोहली के शानदार शतक के बावजूद भारतीय टीम रांची वनडे हार गई. ये वनडे में सातवां मौका है, जब कोहली ने शतक बनाया और भारत को फिर भी हार मिली. आज हम ऐसे ही 7 वनडे मैचों की बात करेंगे, जिनमें कोहली की शतकीय पारी बेकार गई.

भारत बनाम इंग्लैंड, कार्डिफ, 2011

इंग्लैंड के खिलाफ भारत पहले ही एकदिवसीय सीरीज गंवा चुका था. साथ ही टीम इंडिया अपनी साख बचाने के लिए आखिरी वनडे खेलने उतरी. भारत ने अंतिम मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट खोकर 304 रन का स्कोर खड़ा किया. विराट कोहली ने इस मैच में 102 गेंदों में 107 रन की पारी खेली थी. कोहली के अलावा राहुल द्रविड़ (69) और एमएस धोनी (50) ने भी अर्धशतकीय पारियों का योगदान दिया था, लेकिन अंग्रेजों ने मेहमान टीम की कमजोर गेंदबाजी आक्रमण का फायदा उठाते हुए 32.2 ओवर में 241/4 का स्कोर बनाया. इससे पहले मेजबानों को 34 ओवर में 241 रन का लक्ष्य दिया गया था, जिसको इंग्लैंड ने 10 गेंद शेष रहते प्राप्त कर लिया. अंग्रेजी टीम ने डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर इस मैच को 6 विकेट से जीता और पांच मैचों की वनडे सीरीज में 3-0 से विजय प्राप्त की.

भारत बनाम न्यूजीलैंड, नेपियर, 2014

भारत सीरीज के पहले मैच में विराट कोहली (123) की शतकीय पारी के बावजूद न्यूजीलैंड के विरुद्ध 292 रन के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाया. ये दूसरा मौका था, जब कोहली की शतकीय पारी पर पानी फिर गया. इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था. भारत को इस मैच में 24 रन से हार मिली थी.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, मेलबर्न, 2016

कंगारुओं के खिलाफ टीम इंडिया वनडे सीरीज में अपने शुरूआती दोनों मैच पहले ही गंवा चुकी थी. अब भारत के पास इस मैच में ‘करो या मरो’ की स्थिति थी. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी करने के लिए उतरे और शानदार शतक जमाया. टीम इंडिया के कप्तान के 117 रन की बदौलत भारत ने 295 रन का स्कोर बनाया, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल के सामने भारतीय गेंदबाज बेबस नज़र आए. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 7 गेंद शेष रहते जीत लिया.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, केनबेरा, 2016

टीम इंडिया वनडे सीरीज को पहले ही गंवा चुकी थी और अब मेहमान टीम के पास सिर्फ साख बचाने का मौका बचा था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे सीरीज में भारतीय गेंदबाजी आक्रमण का फ्लॉप शो लगातार जारी रहा. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों की जमकर पिटाई लगाई और स्कोरबोर्ड पर 348 रन जड़ दिए. जवाब में भारत का एक समय स्कोर 38 ओवर में 277 रन पर एक विकेट था और मेहमान जीतने की कगार पर खड़े थे, लेकिन कहते हैं ना कि क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. कुछ ऐसा यहां भी हुआ. भारत ने अपने तीन विकेट 277 के स्कोर पर ही गंवा दिए, जिसके बाद टीम इंडिया फिर से दबाव में आ गई और 323 के स्कोर पर ऑल आउट हुई. विराट कोहली ने इस मैच में शानदार 106 रन की पारी खेली थी.

भारत बनाम न्यूजीलैंड, मुंबई, 2017

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. भारत ने कप्तान कोहली (121) के बेहतरीन शतक की मदद से मेहमान टीम के सामने 285 रन का लक्ष्य रखा, लेकिन न्यूजीलैंड ने मैन ऑफ़ द मैच रहे अपने बल्लेबाज टॉम लाथम (103*) की नाबाद शतकीय पारी की बदौलत इस मैच को 6 विकेट से जीत लिया था. साथ ही कीवी टीम को तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त भी हासिल हुई.

भारत बनाम वेस्टइंडीज, पुणे, 2018

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 283 का स्कोर खड़ा किया. वेस्टइंडीज की तरफ से बल्लेबाज शाई होप (95) ने सबसे ज्यादा रन बनाए. हालांकि वो सीरीज में लगातार अपना दूसरा शतक लगाने से चूक गए. जवाब में भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली (107) ने शानदार शतक जमाया, लेकिन उनकी ये पारी टीम इंडिया को जीत नहीं दिला पाई. कोहली का ये मौजूदा सीरीज में लगातार तीसरा सैंकड़ा था. भारत को इस मैच में 43 रन से हार मिली.

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, रांची, 2019

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को रांची में खेले गए वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया को 32 रन से हार का सामना करना पड़ा. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 313 रन बनाए, जिसके जवाब में भारतीय पारी 281 रन पर सिमट गई. कप्तान विराट कोहली ने वनडे करियर का 41वां शतक जड़ा, लेकिन उनका सैकड़ा टीम को जीत नहीं दिला सका और भारत को शिकस्त मिली. इस हार के साथ ही टीम इंडिया सीरीज में जीत की ‘हैट्रिक’ से चूक गई. कोहली ने 95 गेंदों में 129.47 के स्ट्राइक रेट के साथ 123 रन की शानदार पारी खेली. वनडे में यह ऐसा सातवां मौका है, जब विराट कोहली के शतक के बावजूद टीम इंडिया को हार मिली. दूसरी तरह कंगारु टीम के सलामी बल्लेबाजों उस्मान ख्वाजा (104) और एरोन फिंच (93) ने भी शानदार पारियां खेलीं.

हमें ट्विटर पर फ़ॉलो करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

www.twitter.com/CrictodayHindi

Leave a comment

Cancel reply