6 खिलाड़ी, जो WTC 2021 फाइनल में 'मैन ऑफ द मैच' का खिताब जीत सकते हैं.

विराट कोहली की कप्तानी भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में इंग्लैंड में मौजूद है, जहां विराट सेना को 18 जून से न्यूजीलैंड के विरुद्ध साउथेम्पटन के रोज बाउल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल खेलना है.

एक तरफ जहां, भारतीय खिलाड़ियों ने इंट्रा-स्क्वाड मैच खेलकर खुद को खिताबी मुकाबले के लिए तैयार किया तो वहीं, न्यूजीलैंड ने हाल ही में इंग्लैंड को दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से पटखनी दी. कीवी टीम ने 22 साल बाद अंग्रेजों को उन्ही की सरज़मीं पर टेस्ट सीरीज में चित किया है. अब भारत और न्यूजीलैंड डब्ल्यूटीसी फाइनल में एक दूसरे से भिड़ने के लिए तैयार हैं.

बहरहाल, अब हम ऐसे 6 खिलाड़ियों पर नज़र डालेंगे, जो इस खिताबी मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर मैन ऑफ द मैच का खिताब हासिल कर सकते हैं. कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल. आइये नज़र डालते हैं:

विराट कोहली

विराट कोहली ने टीम इंडिया के लिए कई बार बड़ी पारियां खेली हैं.

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का है. वे दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल हैं. कोहली में क्रीज़ पर उतरकर बड़ी पारी खेलने का माद्दा है. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 91 टेस्ट मुकाबलों में 52.38 के औसत से 7490 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 27 शतक और 25 अर्धशतक जड़े हैं. कोहली के नाम 7 दोहरे शतक भी हैं. विराट का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 254 रन रहा है. कोहली डब्लूटीसी के फाइनल में शानदार प्रदर्शन कर मैन ऑफ द मैच बन सकते हैं.

केन विलियमसन

विलियमसन दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में शुमार हैं.

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में शुमार हैं. उन्होंने अपनी टीम के लिए कई बार मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. विलियमसन ने 84 टेस्ट मुकाबलों में 53.6 के औसत से 7129 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 24 शतक और 32 अर्धशतक जड़े हैं. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज के नाम 4 दोहरे शतक भी हैं. उनका उच्चतम स्कोर 251 रन है. यह कीवी बल्लेबाज आगामी खिताबी मुकाबले में अपनी टीम के लिए हीरो साबित हो सकता है.

चेतेश्वर पुजारा

पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं.

टीम इंडिया की न्यू वॉल कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में बड़ी-बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं. दाएं हाथ के इस दिग्गज बल्लेबाज ने 85 टेस्ट मुकाबलों में 46.6 के औसत से 6244 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 44.91 का रहा है. पुजारा ने 18 शतक, 3 दोहरे शतक और 29 अर्धशतक जड़े हैं. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 206 रन रहा है. पुजारा के पास क्रीज़ पर टिककर अपनी टीम के लिए बड़ी पारियां खेलने की काबिलियत है. वे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं.

मोहम्मद शमी

शमी ने कई बार अपनी घातक गेंदबाजी के बलबूते टीम को जीत दिलाई है.

भारतीय क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के तूफानी गेंदबाज मोहम्मद शमी ने कई बार अपनी घातक गेंदबाजी के बलबूते टीम को जीत दिलाई है. उन्होंने 50 टेस्ट मैचों में 180 विकेट चटकाए हैं. शमी का औसत 27.59, स्ट्राइक रेट 49.99, इकॉनमी 3.31 की रही है. शमी ने पारी में 5 बार 5 विकेट झटके हैं. वे आगामी मैच में न्यूजीलैंड के बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर सकते हैं, जिसकी बदौलत वे मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत सकते हैं.

टिम साउथी

साउथी को दुनिया के सबसे घातक पेसर्स में गिना जाता है.

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के दिग्गज तेज गेंदबाज टिम साउथी को दुनिया के सबसे घातक पेसर्स में गिना जाता है. इसके अलावा वे बल्लेबाजी में रन बनाने की काबिलियत भी रखते हैं. उन्होंने 78 टेस्ट मुकाबलों में 309 विकेट चटकाए हैं. इस दौरान उनका औसत 28.32, स्ट्राइक रेट 57.09 और इकॉनमी 2.98 की रही है. उन्होंने पारी में 12 बार 5 विकेट और मैच में 1 बार 10 विकेट झटके हैं. इसके अलावा साउथी ने 5 अर्धशतकों की मदद से 1698 रन भी बनाए हैं. साउथी अपने ऑलराउंड टैलेंट की बदौलत आगामी मुकाबले में मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार हासिल कर सकते हैं.

डेवोन कॉनवे

उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में 1 दोहरे शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 306 रन बनाए थे.

न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के इस स्टार बल्लेबाज ने हाल ही में अपने टेस्ट करियर की धमाकेदार शुरुआत की. उन्होंने इंग्लैंड के विरुद्ध दो मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में 1 दोहरे शतक और 1 अर्धशतक की मदद से 306 रन बनाए थे. दक्षिण अफ्रीका में जन्मे डेवोन कॉनवे ने अभी तक दो ही टेस्ट मैच खेले हैं, जिस दौरान उनका औसत 76.5 का रहा है. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में ही शानदार प्रदर्शन कर विपक्षियों को कड़ी चेतावनी दे दी है. वे आगामी मैच में भी बल्ले के साथ बड़ा धमाका कर सकते हैं.

Leave a comment