5 बल्लेबाज, जिन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में लगाए हैं सबसे ज्यादा शतक.

शिखर धवन की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस समय श्रीलंका में मौजूद है, जहां भारतीय टीम मेजबानों के खिलाफ सीमित ओवर्स की सीरीज खेलेगी. दोनों टीम्स के बीच 13, 16 और 18 जुलाई को तीन एकदिवसीय मैच खेले जाएंगे. इसके बाद 21, 23 और 25 जुलाई को 3 टी20 मुकाबले आयोजित होंगे. ऐसे में शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी का डेब्यू करने वाले 5वें भारतीय कप्तान होंगे. उनसे पहले कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा की कप्तानी का पदार्पण भी श्रीलंका के खिलाफ ही हुआ था.

बहरहाल, एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में भारत के खिलाफ सर्वाधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड श्रीलंकाई टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या के नाम है. उनके बाद इस लिस्ट में श्रीलंका के ही पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा का नाम है.

आज हम ऐसे 5 बल्लेबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने भारत के विरुद्ध एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाई हैं. कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये जानते हैं:

सनथ जयसूर्या

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम श्रीलंका के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या का है. उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में 7 शतक जड़े हैं. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने टीम इंडिया के विरुद्ध 89 मुकाबलों में 36.23 के औसत और 96.98 के स्ट्राइक रेट से 2899 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 189 रन रहा है. जयसूर्या को आज भी दुनिया के सबसे खतरनाक और कलात्मक बल्लेबाजों में गिना जाता है. उन्हें छक्के और चौके जड़ने में महारथ हासिल है.

कुमार संगकारा

इस मामले में दूसरा नाम भी श्रीलंकाई खिलाड़ी का है. पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने भारत के खिलाफ 76 एकदिवसीय मुकाबलों में 39.70 के औसत और 81.62 के स्ट्राइक रेट से 2700 रन बटोरे हैं. इस दौरान उन्होंने 6 शतक भी ठोंके हैं. संगकारा का उच्चतम स्कोर 138* रन नाबाद रहा है. संगकारा दुनिया के सबसे महान विकेटकीपर्स में से एक हैं. कई सालों तक वे श्रीलंकाई टीम के कप्तान भी रहे.

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने भी भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया है. इस लिस्ट में वे तीसरे नंबर पर हैं. पोंटिंग ने 59 वनडे मुकाबलों में 40.07 के औसत और 81.41 के औसत से 2164 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 6 शतक जड़े हैं. दाएं हाथ के इस पूर्व बल्लेबाज का उच्चतम स्कोर 140 रन रहा है. पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया को दो बार आईसीसी वनडे विश्व कप चैंपियन बनाया था. उनकी अगुवाई में कंगारुओं ने 2003 और 2007 में खिताब अपने नाम किया था.

एबी डी विलियर्स

दक्षिण अफ़्रीकी टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एबी डी विलियर्स इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में 6 शतक बनाए हैं. दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 32 मुकाबलों में 48.46 के औसत और 111.13 के स्ट्राइक रेट से 1357 रन बटोरे हैं. इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 119 रन रहा है. डी विलियर्स के नाम एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक और अर्धशतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड है. उन्होंने 16 गेंदों में फिफ्टी और 31 गेंदों में सेंचुरी लगाई है.

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ वनडे में 5 शतक जड़े हैं. स्मिथ ने 21 मुकाबलों में 62.39 के औसत और 105.05 के स्ट्राइक रेट से 1123 रन बटोरे हैं. इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 100 रन रहा है. स्मिथ को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है. मौजूदा समय में स्मिथ विश्व के फैब-4 में शामिल हैं. हालांकि, साल 2018 में उन्हें एक टेस्ट मैच के दौरान बॉल टेम्परिंग मामले में दोषी पाया गया था, जिसके बाद उनपर 1 साल का प्रतिबंध लगा था.

Leave a comment