इन पांच खिलाड़ियों को मिलते हैं कोहली से ज्यादा पैसे.

जब भी दुनिया के सबसे ज्यादा वेतन लेने वाले खिलाड़ियों की बात होती है तो उसमें टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का नाम जरुर आता है. किंग कोहली भारत के ऐसे एकमात्र एथलीट हैं, जिन्हें फोर्ब्स ने अपने 100 सबसे अमीर एथलीट की लिस्ट में जगह दी है. इस वक्त 32 साल के भारतीय क्रिकेटर की कुल कमाई लगभग 196 करोड़ रूपए की है और वे दुनिया के 100 सबसे अमीर एथलीट की सूची में 66वें स्थान पर आते हैं. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विराट कोहली को ए प्लस कॉन्ट्रैक्ट में रखा है, जिसमें उन्हें सालाना 7 करोड़ रूपए की फीस मिलती है. इतना ही नहीं आईपीएल में भी विराट को सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं.

दाएं हाथ के बल्लेबाज को आईपीएल से हर सीजन 17 करोड़ रूपए की धनराशि मिलती है. इसके अलावा विराट कोहली बड़े-बड़े ब्रांड्स के साथ भी जुड़े हुए हैं और वहां से भी मोटी कमाई करते हैं. हालांकि, अधिकतर लोगों का माना है कि कोहली को सबसे ज्यादा पैसे मिलते हैं, लेकिन हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कोहली से अधिक पैसे इंटरनेशनल क्रिकेट में कमाते हैं.

इन पांच खिलाड़ियों को मिलते हैं कोहली से ज्यादा पैसे –

1.जो रूट

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट इस सूची में पहले स्थान पर काबिज हैं. इसमें रूट का नाम देखकर हर कोई हैरान होगा, क्योंकि वे विराट कोहली से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कमाई करने के मामले में आगे हैं. 30 साल के इंग्लिश कप्तान को इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के घरेलू कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, सालाना 7.22 करोड़ रूपए मिलते हैं, जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली को बीसीसीई सालाना सैलरी के तौर पर 7 करोड़ रूपए देती है. बता दें कि टेस्ट टीम के कप्तान के तौर पर रूट को सबसे अधिक फ़ीस मिलती है. हालांकि, ब्रांड एंडोर्समेंट के माध्यम से कोहली अधिक कमाते हैं, लेकिन क्रिकेट के लिहाज से रूट ईसीबी से मिलने वाले शानदार वेतन के कारण इस लिस्ट में सबसे आगे हैं.

  1. जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर शामिल हैं. 2019 विश्व कप इंग्लैंड टीम ने जीता था और इसमें जोफ्रा का अहम योगदान था. खबरों की मानें तो 26 साल के पेसर को बोर्ड द्वारा सालाना 9.39 करोड़ रूपए फीस के तौर पर मिलती है. जो रूट से ज्यादा जोफ्रा आर्चर की धनराशी है, क्योंकि वे इंग्लैंड के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं और रूट सिर्फ वनडे और टेस्ट में खेलते हैं. वेस्टइंडीज में जन्मा यह तेज गेंदबाज दुनिया के 40वें सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीट है.

3.बेन स्टोक्स

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स इस सूची में तीसरे स्थान पर गाबिज हैं. स्टोक्स आर्चर की तरह इंग्लैंड के लिए तीनों प्रारूप खेलते हैं और ऐसे में वे ईसीबी द्वारा मोटी धनराशि लेते हैं. इंग्लैंड बोर्ड 30 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज को सालाना 8.57 करोड़ रूपए सैलरी के तौर पर देता है. पिछले तीन सालों में बेन स्टोक्स ने खेल के तीनों प्रारूपों में टीम के साथ अपने लगातार प्रदर्शन के कारण अपनी कमाई में 40 प्रतिशत की वृद्धि की है. इसके अलावा ईसीबी द्वारा नए घरेलू कॉन्ट्रैक्ट में स्टोक्स का वेतन बढ़ाया जा सकता है।

4.स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इस मामले में चौथे स्थान पर आते हैं. ईसीबी की तरह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी टेस्ट क्रिकेट को अधिक महत्व देता है। 32 साल के पूर्व कंगारू बल्लेबाज की गिनती उन खिलाड़ियों में होती है, जो अपनी टीम के लिए इस समय सबसे ज्यादा रन बना रहे हैं. फिलहाल, सीए स्टीव स्मिथ को सालाना 21 करोड़ रूपए की धनराशि दे रहा है. वे अपने देश के लिए तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं. इसके अलावा स्मिथ कोहली की तरह एंडोर्समेंट के जरिए भी मोटी कमाई करते हैं. स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रमुख क्रिकेटर्स में से एक हैं.

  1. जॉस बटलर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के धाकड़ विकेटकीपर बल्लेबाज जॉस बटलर इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर शुमार हैं. बटलर स्टोक्स और आर्चर की तरह अपने देश के लिए तीनों प्रारूपों में खेलते हैं. 31 साल के इंग्लिश क्रिकेटर को ईसीबी सालाना 19 करोड़ रूपए फ़ीस के तौर पर देता है. वे इंग्लैंड की टेस्ट टीम के उप-कप्तान भी हैं. इसके अलावा जॉस बटलर ब्रांड एंडोर्समेंट के माध्यम से भी मोटी रकम वसूलते हैं.

Leave a comment