पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने दुनिया भर के कई क्रिकेटर्स को प्रेरित किया है।

सीनियर खिलाड़ी हमेशा से युवा पीढ़ी को प्रेरित करते आए हैं। सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज क्रिकेटर्स ने भारत में कई युवा खिलाड़ियों को एक बेहतरीन प्लेयर बनने के लिए प्रेरित किया है। द्रविड़ जैसे क्रिकेटर्स को युवा खिलाड़ी हमेशा अपने रोल मॉडल के रूप में देखते हैं। राहुल द्रविड़ ने मैदान पर हर बार अपना 100 प्रतिशत दिया है और उन्होंने सही भावना से खेल खेला है। पूर्व कप्तान ने दुनिया भर के कई क्रिकेटर्स को प्रेरित किया है और ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इन्हें अपना आदर्श मानते हैं।

ये पांच खिलाड़ी, जो राहुल द्रविड़ को अपने रोल मॉडल की रूप में देखते हैं –

  1. चेतेश्वर पुजारा

भारत की टेस्ट टीम के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। पुजारा और पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ के बीच कुछ चीजें समान हैं। चेतेश्वर भारतीय टेस्ट टीम में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं और उनकी तुलना ‘द वॉल’ से की जाती है। कई बार 33 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने बताया है कि राहुल द्रविड़ उनके बचपन के आदर्श खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने ने पूर्व क्रिकेटर से अपनी तुलना पर बयान देते हुए कह चुके हैं कि उनके लिए यह नैतिक बूस्टर के तौर पर काम करता है।

चेतेश्वर पुजारा ने पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा था, “यह मेरे लिए एक बड़ी तारीफ है, क्योंकि कोई व्यक्ति, जो भारतीय क्रिकेट में सफल रहे हैं और जिसे भारतीय क्रिकेट की ‘द वॉल’ कहा जाता है। अगर आपकी तुलना उन महान खिलाड़ी से की जाती है तो यह मेरे लिए मनोबल और आत्मविश्वास बढ़ाने जैसा है।”

हालांकि, पुजारा ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू तब किया था, जब द्रविड़ टीम में थे, लेकिन सौराष्ट्र के बल्लेबाज़ खुद को तभी स्थापित कर पाए, जब पूर्व कप्तान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। चेतेश्वर पुजारा ने अब तक भारत के लिए 86 टेस्ट मुकाबलों में 46.08 के औसत और 44.64 के स्ट्राइक रेट से 6267 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 18 शतक और 29 अर्धशतक लगाए हैं।

  1. करुण नायर

भारतीय क्रिकेटर करुण नायर का नाम भी इस सूची में शामिल है। कर्नाटक का यह बल्लेबाज इस युग में जन्म लेने वाले सबसे बदकिस्मत क्रिकेटर्स में से एक हैं। पहली सात टेस्ट पारियों में तिहरे शतक के बावजूद करुण नायर भारतीय टेस्ट टीम में जगह बनाने में नाकामयाब रहे हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज के पास साउंड तकनीक है और वे इसका पूरा श्रेय पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को देते हैं। 29 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज भी द्रविड़ को अपना आदर्श मनाते हैं।

करुण नायर ने स्पोर्टस्टार में लिखे एक कॉलम में राहुल द्रविड़ को लेकर कहा था, “मैं द्रविड़ को देखते हुए बड़ा हुआ हूं और वे हमेशा मेरे आदर्श रहे हैं। मैं इस बात को स्वीकार करता हूं कि मैं हमेशा उनकी बल्लेबाजी को देखता था। मैंने हमेशा उन्हें मैदान पर और बाहर उनकी नैतिकता के लिए आदर्श माना है। एक क्रिकेटर के तौर पर उन्होंने मुझे हमेशा मोटिवेट किया है।”

हालांकि, वे घरेलू क्रिकेट में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन से खूब रन बना रहे हैं, जबकि उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 82 मुकाबलों में 48.12 के औसत से 5631 रन बनाए हैं।

  1. कार्लोस ब्रैथवेट

वेस्टइंडीज के स्टार हरफनमौला खिलाड़ी कार्लोस ब्रैथवेट का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। ब्रैथवेट भी भारतीय टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के बहुत बड़े फैन हैं और उन्हें अपना आदर्श मानते हैं। कुछ साल पहले ही ब्रैथवेट को अपने बचपन के आदर्श से मिलने का मौका मिला था। 33 साल के कैरेबियाई क्रिकेटर दिल्ली कैपिटल्स (तब दिल्ली डेयरडेविल्स के नाम से जानी जाती थीं) का हिस्सा थे और उस दौरान द्रविड़ टीम के मेंटर थे।

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर के साथ अपनी पहली मुलाकात के बारे में मीडिया से बात करते हुए कहा था, “मैं खुद को एक ऐसे व्यक्ति के साथ काम करने का सौभाग्य मानता हूं, जिसे मैंने अपने पूरे करियर में आदर्श माना है और वे राहुल द्रविड़ हैं। हमारे बीच कुछ बातचीत हुई और एक व्यक्ति और एक खिलाड़ी के रूप में उनसे यह सुनकर अच्छा लगा कि स्पिन खेलने के मामले में मैं किन क्षेत्रों में सुधार कर सकता हूं और इस बारे में मैंने राहुल से भी बात की।”

पिछले काफी लंबे समय से कैरेबियाई ऑलराउंडर सबकी उम्मीदों पर खरा उतरने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। वे इस समय वेस्टइंडीज की टीम से बाहर हैं और दुनिया भर की टी20 लीग में खेल रहे हैं।

  1. केएल राहुल

टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज केएल राहुल भी राहुल द्रविड़ को अपना आर्दश मानते हैं और इस लिस्ट में वे शामिल हैं। द्रविड़ और केएल में काफी समानता हैं। एक समान नाम से लेकर कर्नाटक से आने तक केएल पूर्व भारतीय क्रिकेटर के बाउट बड़े फैन हैं। 29 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कई बार राहुल द्रविड़ की तारीफों में कसीदे पढ़े हैं।

केएल राहुल ने एक बार राहुल द्रविड़ की प्रशंसा करते हुए कहा था, “मैंने हमेशा राहुल द्रविड़ को एक महान क्रिकेटर के रूप में देखा है। मैं यह नहीं कह सकता कि मैंने उनकी नकल नहीं की है, लेकिन मैं उनकी तरह कुछ शॉट खेलने की कोशिश करता हूं।” राहुल द्रविड़ क्रिकेटर केएल राहुल के अभिन्न अंग रहे हैं। पूर्व क्रिकेटर की मदद से केएल राहुल ने 11 साल की उम्र में खेल प्रति अपना दृष्टिकोण बदल दिया था।

केएल राहुल वर्तमान में सभी प्रारूपों में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। उन्होंने हाल ही में काउंटी इलेवन के विरुद्ध खेले गए अभ्यास मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था। अब ऐसा कहा जा रहा है कि बाद दाएं हाथ के बल्लेबाज को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मुकाबलों की आगामी टेस्ट सीरीज में खेलने का मौका मिल सकता है।

  1. मनीष पांडे

भारतीय टीम के बल्लेबाज मनीष पांडे का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। भारत के पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने दुनिया भर के कई क्रिकेटर्स को प्रेरित किया है और मनीष पांडे उनमें से एक हैं। एक ही राज्य से आने वाले मनीष ने द्रविड़ को करीब से देखा है और उनके दिमाग को पढ़ने की कोशिश की है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने क्रिकबज के साथ बातचीत करते हुए कहा था कि वे राहुल द्रविड़ के बहुत बड़े प्रशंसक रहे हैं और वे हमेशा उन्हें एक आदर्श रोल मॉडल के रूप में देखते हैं।

31 साल के भारतीय बल्लेबाज ने कहा था, “जब मैं बच्चा था, मैं राहुल द्रविड़ को देखता था। मैं हमेशा से उनका बहुत बड़ा फैन रहा हूं, जिस तरह से वे अपने खेल और जीवन के प्रति अनुशासित थे, वह वास्तव में अच्छा था।” कई युवाओं के विपरीत मनीष पांडे राहुल द्रविड़ के साथ खेल चुके हैं।

द्रविड़ ने जब से भारत ए के कोच का पद संभाला है तब से पांडे को भी उनसे सीखने का अवसर मिला है। पांडे ने यह भी कहा कि वह सीनियर बल्लेबाज से बहुत अधिक ऋणी और प्रेरित महसूस करते हैं। वे इस समय भारत की सीमित ओवर्स की टीम का हिस्सा हैं, जो श्रीलंका दौरे पर है। सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि इस दौरे पर द्रविड़ टीम के मुख्य कोच बनकर गए हैं।

Leave a comment