ipl 2021
इसी बीच हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आरसीबी का कप्तान आईपीएल 2022 में नियुक्त किया जा सकता है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने रविवार को घोषणा की कि वे इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के बाद टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। फ्रेंचाइजी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर कोहली की एक वीडियो साझा करते हुए इस बात की जानकारी दी थी। हाल ही में किंग कोहली ने ऐलान किया था कि वे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। अब विराट के आरसीबी की भी कप्तानी से हटने के फैसले से फ्रेंचाइजी के लिए परेशानी पैदा हो गई है कि अगले आईपीएल सीजन टीम की कमान किसको दी जाए। इसी बीच हम आपको ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आरसीबी का कप्तान आईपीएल 2022 में नियुक्त किया जा सकता है।

ये 5 खिलाड़ी, जो आईपीएल 2022 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं –

  1. एबी डीविलियर्स

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के धाकड़ बल्लेबाज एबी डीविलियर्स का नाम भी इस सूची में पांचवें पायदान पर है। वे काफी लंबे समय से आरसीबी के साथ जुड़ हुए हैं और उन्होंने कई बार टीम को अपने दम पर मैच जिताए भी हैं। मिस्टर 360 के नाम से लोकप्रिय एबी डी के पास इंटरनेशनल स्तर पर दक्षिण अफ्रीका टीम की कप्तानी करने का बहुत बेहतरीन अनुभव है।

इतना ही नहीं टीम में विराट कोहली के साथ उनका तालमेल भी बेहद बेहतरीन है। ऐसे में समय आने पर फ्रेंचाइजी और मैनेजमेंट उन्हें भी टीम का कप्तान नियुक्त कर सकती है। 37 साल के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर ने दक्षिण अफ़्रीकी टीम की कप्तानी 103 वनडे मुकाबलों में की थी, जिसमें से उन्हें 59 मैच में जीत मिली थी। इसके अलावा वे अपने देश के कप्तान टी20 प्रारूप में 18 मुकाबलों में थे, जिसमें से उन्हें 8 में जीत प्राप्त हुई थी।

  1. डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व कप्तान डेविड वॉर्नर का नाम भी इस कड़ी में चौथे स्थान पर शुमार है। भले ही आईपीएल 2021 के पहले चरण के दौरान SRH के खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था। उनका नाम हमें इसलिए इसमें रखा है, क्योंकि आईपीएल 2022 में मेगा ऑक्शन होगा और ऐसे में उनके टीम में बने रहने की संभावना बहुत कम है। यही वजह है कि वे इसमें शुमार हैं। अगर SRH उन्हें रिटेन नहीं करता तो आरसीबी वॉर्नर को ऑक्शन में खरीदने की पूरी कोशिश करेगा।

34 साल के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के कप्तान के तौर पर आंकड़े काफी जबरदस्त हैं। डेविड वॉर्नर की कप्तानी में आईपीएल 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद ने अपना पहला एकमात्र आईपीएल का खिताब जीता था। वॉर्नर ने 69 आईपीएल मुकाबलों में नेतृत्व किया है, जिसमें से उन्हें 35 में जीत मिली। डेविड वॉर्नर के बतौर बल्लेबाज और कप्तान के रिकॉर्ड देखने के बाद यह कहना गलत नहीं होगा कि वे आरसीबी टीम के कप्तान बनने के मजबूत दावेदारों में से एक हैं।

  1. युजवेंद्र चहल

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर युजवेंद्र चहल का नाम भी इस सूची में तीसरे पायदान पर है। चहल पिछले 5-6 सालों से आरसीबी के साथ जुड़े हुए हैं और वे फ्रेंचाइजी के प्रमुख गेंदबाजों में से एक हैं, जो आईपीएल में जबरदस्त प्रदर्शन करते आ रहे हैं। वे इंडियन प्रीमियर लीग में आरसीबी के प्रमुख विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रहे हैं। दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज ने अब तक फ्रैंचाइज़ी के लिए 106 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 125 विकेट चटकाए हैं।

31 साल के भारतीय क्रिकेटर का बॉन्ड विराट कोहली के साथ बहुत खास है, क्योंकि दोनों खिलाड़ी काफी लंबे समय से आरसीबी और भारत के लिए एक साथ खेलते आ रहे हैं। ऐसे में कोहली की जगह टीम के कप्तान बनने के दावेदार चहल भी हैं।

  1. देवदत्त पडिक्कल

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल भी इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। पडिक्कल ने पिछले दो सालों से आरसीबी के लिए इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार प्रदर्शन किया है और वे टीम के कुछ प्रमुख खिलाड़ियों में से एक हैं। ऐसे में फ्रेंचाइजी और मैनेजमेंट उनपर कप्तान पद के लिए भी भरोसा जता सकती है।

हमेशा से आईपीएल में युवा खिलाड़ियों पर भरोसा दिखाया गया है और उन्हें जिम्मेदारी निभाने के लिए अवसर भी दिए गए हैं। यही वजह है कि 21 साल के बाएं हाथ के बल्लेबाज को अगले सीजन टीम का कप्तान नियुक्त किया जा सकता है। उन्होंने आईपीएल 2020 में 15 मुकाबलों में 473 रन बनाए थे, जबकि देवदत्त ने आईपीएल 2021 सीजन में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है।

  1. सूर्यकुमार यादव

भारतीय टीम और मुंबई इंडियंस के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का नाम इस लिस्ट में पहले स्थान पर शुमार है। पिछले कई सालों से सुर्यमुमार घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं, जिसके चलते उन्हें इस साल भारतीय टीम में शामिल किया गया। इतना ही ही नहीं 31 साल के क्रिकेटर को भारत की टी20 वर्ल्ड टीम में भी रखा गया है, जो इस साल अक्टूबर में यूएई और ओमान में खेला जाएगा।

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सीजन का मेगा ऑक्शन आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के बाद होगा। मुंबई इंडियंस के पास कई बड़े खिलाड़ियों की लिस्ट है, जिनके चलते सूर्यकुमार यादव को रिटेन करनी की संभावना बहुत कम दिखाई दे रही है। अगर दाएं हाथ के बल्लेबाज मेगा ऑक्शन में उतरते हैं तो निश्चित तौर पर सभी फ्रेंचाइजी उन्हें खरीदने के लिए लड़ती नज़र आएंगी। ऐसे में आरसीबी भी चाहेगी कि वे सूर्यकुमार को अपनी टीम में शामिल करें और ऐसा होता है तो वे भी टीम के कप्तान भविष्य में बन सकते हैं।

Leave a comment

Cancel reply