ipl 2021 crictoday
5 खिलाड़ी, जो दो नई आईपीएल टीम के कप्तान बनने के सबसे जोरदार दावेदार हैं

आईपीएल की दो नई टीम बन गईं और 2022 सीजन से इन्हें खेलना शुरू करना है। टीम बनाने की स्कीम सीधे कप्तान से शुरू होती है यानि कि सबसे पहले कप्तान चाहिए। अब रोहित शर्मा या रिषभ पंत तो मिलने से रहे अहमदाबाद और लखनऊ की टीम को। फिर भी जो बचते हैं उनमें से इन टीमों का थिंक टैंक ऐसे खिलाड़ी को कप्तान चुनने की कोशिश करेगा जो न सिर्फ खुद मिसाल बनकर खेले, धोनी और रोहित की तरह अपने कन्धों पर आगे के मुकाबलों के लिए टीम तैयार करे। तो देखिए सबसे बेहतर विकल्प:

आईपीएल की दो नई टीम बन गईं और 2022 सीजन से इन्हें खेलना शुरू करना है। टीम बनाने की स्कीम सीधे कप्तान से शुरू होती है यानि कि सबसे पहले कप्तान चाहिए। अब रोहित शर्मा या रिषभ पंत तो मिलने से रहे अहमदाबाद और लखनऊ की टीम को। फिर भी जो बचते हैं उनमें से इन टीमों का थिंक टैंक ऐसे खिलाड़ी को कप्तान चुनने की कोशिश करेगा जो न सिर्फ खुद मिसाल बनकर खेले, धोनी और रोहित की तरह अपने कन्धों पर आगे के मुकाबलों के लिए टीम तैयार करे। तो देखिए सबसे बेहतर विकल्प :

डेविड वार्नर : सनराइजर्स ने 2021 सीजन के बीच में, उनसे न सिर्फ कप्तानी छीनी- उन्हें बेंच पर भी बैठा दिया। टीम के उन्हें रिटेन करने के कोई आसार नहीं और नई टीमों के लिए कप्तान की लिस्ट में बहुत ऊपर होगा उनका नाम। अनुभव भी है- आईपीएल में 69 मैच में कप्तान जिनमें से 35 स्पष्ट जीते और 2016 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए टाइटल भी जीते थे। फार्म में वापस तो आएँगे ही।

केएल राहुल : पंजाब किंग्स के कप्तान थे इस सीजन में- ढेरों रन बनाए पर टीम का ग्राफ डगमगाता रहा। वे खुद संकेत दे चुके हैं कि टीम बदलेंगे- इसलिए अगर पंजाब वाले उन्हें रोक न पाए तो वे नई टीमों के लिए बहुत बेहतर उम्मीदवार हैं। अनुभव देखें तो आईपीएल में 27 मैच में कप्तान- इनमें से 11 जीते।

स्टीव स्मिथ : एक ख़ास समीकरण इस भूतपूर्व ऑस्टेलियाई कप्तान को एकदम चर्चा में ले आया है। ख़ास बात- वे लखनऊ फ्रेंचाइजी के मालिकों की गुड बुक्स में हैं, ये वही स्मिथ हैं जिन्हें इन्हीं मालिकों ने, धोनी को हटाकर पुणे टीम का कप्तान बनाया था और स्मिथ 2016 सीजन की नंबर 7 टीम को 2017 में फाइनल में ले गए थे। वे इस समय किसी मौजूदा टीम की सख्त जरूरत नहीं यानि कि बाजार में उपलब्ध होंगे। इसलिए ख़ास तौर पर लखनऊ वालों की पहली पसंद।आईपीएल अनुभव- 43 मैच में कप्तान जिनमे 25 में जीत।

जोस बटलर : पूरी संभावना है कि राजस्थान रॉयल्स उन्हें रिटेन नहीं करेंगे। वे आईपीएल बाजार में होंगे बशर्ते परिवार की जरूरतों के कारण कुछ और न तय कर लें। जोशीले कप्तान, बेहतर विकेटकीपर, विस्फोटक ओपनर यानि कि टीम की कई जरूरतें पूरी होंगी। गड़बड़ सिर्फ ये है कि आईपीएल में अब तक कप्तान नहीं रहे पर यही नयापन उनके लिए बोनस भी है।वैसे उन पर आरसीबी की भी नज़र है।

सुरेश रैना : परफॉरमेंस चार्ट देखें तो एक खिलाड़ी के तौर पर कमजोर विकल्प और इस साल चेन्नई ने 12 मैच में सिर्फ 160 रन बनाने के बाद बेंच पर बैठा दिया। फिटनेस में भी स्कोर ढीला। उम्र भी इस समय लगभग 35 साल और आईपीएल अभी 6 महीने और दूर है। इसलिए सबसे पहले तो क्रिकेट की प्रैक्टिस करें, फिटनेस सुधारें पर जो एक बात उन्हें लखनऊ के कप्तान तक ले जा सकती है वह ये कि टीम मालिक, टीम को उत्तर प्रदेश में लोकप्रिय बनाने के लिए लोकल वाला कार्ड् खेल सकते हैं- रैना इसी स्टेट के गाजियाबाद के हैं और अपनी क्रिकेट को चमकाया इसी लखनऊ शहर में स्पोर्ट्स हॉस्टल में कई साल रहकर।आईपीएल में अनुभव- 34 मैच में 14 जीत।

एक डार्क हॉर्स दिनेश कार्तिक हो सकते हैं।

Leave a comment