5 दिग्गज खिलाड़ी, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक बार जीता है मैन ऑफ द सीरीज का खिताब .

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसे बहुत सारे खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी, गेंदबाजी, फील्डिंग, विकेटकीपिंग की बदौलत इस खेल की खूबसूरती में चार चांद लगाए. उनमें सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, सर डॉन ब्रैडमैन, मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न, जैक्स कैलिस, कुमार संगकारा, जोंटी रोड्स जैसे दिग्गज खिलाड़ी शामिल हैं. सच तो यह है कि ऐसे प्लेयर्स की लिस्ट बहुत लंबी है.

हर खिलाड़ी अपने देश, अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करना चाहता है. आज हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लाजवाब प्रदर्शन कर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज कराया. ऐसे प्लेयर्स, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया है. कौन-कौन शामिल हैं इस लिस्ट में, आइये नज़र डालते हैं:

सचिन तेंदुलकर (भारत)

सचिन ने 664 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 20 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता है.

भारतीय टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम कई रिकॉर्ड्स दर्ज हैं. सचिन ने 664 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 20 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब जीता है, जहां उन्होंने टेस्ट में 5 बार और वनडे में 15 बार यह उपलब्धि हासिल की. इस दौरान सचिन ने साल 1989 से 2013 तक टीम इंडिया के लिए खेलते हुए 183 सीरीज में शिरकत की.

विराट कोहली (भारत)

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 436 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 19 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया है.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जो सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड्स को चुनौती दे रहे हैं. वे इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 436 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 19 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया है, जहां उन्होंने 3 बार टेस्ट में, 9 बार वनडे में और 7 बार टी20 आई में यह उपलब्धि हासिल की है. कोहली ने साल 2008 से अब तक टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करते हुए 130 सीरीज में शिरकत की है.

जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)

कैलिस ने 519 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 15 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है.

दक्षिण अफ़्रीकी टीम के पूर्व दिग्गज ऑलरराउंडर जैक्स कैलिस इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उन्हें दुनिया का सबसे महान हरफनमौला खिलाड़ी माना जाता है. कैलिस ने 519 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 15 बार मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड जीता है. उन्होंने टेस्ट में 9 बार तो वनडे में 6 बार यह उपलब्धि हासिल की. दाएं हाथ के इस कलात्मक बल्लेबाज ने साल 1995 से 2014 तक दक्षिण अफ्रीका के लिए खेलते हुए 148 सीरीज में शिरकत की. मालूम हो कि वे अफ्रीका इलेवन और आईसीसी इलेवन का भी हिस्सा रहे.

शाकिब अल हसन (बांग्लादेश)

उन्होंने 346 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 14 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया.

बांग्लादेश के दिग्गज ऑलराउंडर शाकिब अल हसन का नाम इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है. शाकिब कई सालों तक विश्व के नंबर एक हरफनमौला खिलाड़ी रहे. उन्होंने 346 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 14 बार मैन ऑफ द सीरीज का खिताब अपने नाम किया. इस दौरान उन्होंने टेस्ट में 5 बार, वनडे में 6 बार और टी20 आई में 3 बार यह मुकाम हासिल किया. शाकिब 2006 से अब तक बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व करते हुए 127 सीरीज में शिरकत कर चुके हैं.

सनथ जयसूर्या (श्रीलंका)

उन्होंने 586 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 13 बार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता है.

श्रीलंकाई टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या इस मामले में पांचवें नंबर पर हैं. जयसूर्या को विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. उन्होंने 586 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 13 बार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब जीता है, जहां उन्होंने 2 बार टेस्ट में तो 11 बार वनडे में यह उपलब्धि हासिल की है. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने साल 1989 से 2011 तक श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करते हुए 176 सीरीज में शिरकत की है.

Leave a comment