5 दिग्गज खिलाड़ी, जिन्हें कोई नफरत नहीं करता.

दुनिया का हर खिलाड़ी चाहता है कि उसे अपने देश के ही नहीं, विदेशी प्रशंसकों से भी समर्थन मिले. ऐसे कई खिलाड़ी हुए हैं, जिन्होंने अपने खेल के बूते फैंस से खूब प्यार पाया है. फैंस भी अपने फेवरेट क्रिकेटर्स का खुलकर समर्थन करते हैं. 21वीं सदी में टी20 क्रिकेट प्रारूप ने फैंस और खिलाड़ियों के बीच की दूरियों को कम किया है, क्योंकि खिलाड़ी सात समंदर पार से अन्य देशों की लीग्स में खेलने आते हैं और वे उस देश के खिलाड़ियों के साथ-साथ वहां के फैंस को भी चीयर करते हैं. उनमें से कई खिलाड़ी ऐसे भी हैं, जिनसे शायद ही कोई फैन नफरत करता होगा.

बहरहाल, आज हम ऐसे ही 5 खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिनसे कोई नफरत नहीं करता या यूं कहें कि ऐसे खिलाड़ी, जिन्हें सबसे ज्यादा प्यार मिलता है. कौन-कौन से प्लेयर्स हैं इस लिस्ट में शामिल आइये नज़र डालते हैं.

एबी डी विलियर्स

दक्षिण अफ़्रीकी टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज अब्राहम बेंजामिन डी विलियर्स दुनिया के सबसे शानदार खिलाड़ियों में शामिल हैं. डी विलियर्स को फैंस बहुत पसंद करते हैं. उन्हें विपक्षी टीम के फैंस भी चीयर करते नज़र आते हैं. साल 2015 में भारत के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए वनडे मैच में एबी डी विलियर्स टीम इंडिया के गेंदबाजों की जमकर धुनाई कर रहे थे, लेकिन भारतीय फैंस डी विलियर्स की बल्लेबाजी का मजे ले रहे थे. एबी को फैंस एलियन, मिस्टर 360 डिग्री भी बुलाते हैं. वे क्रिकेट के मैदान पर अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और कूल अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं. निश्चित रूप से एबी डी विलियर्स दुनिया के सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले क्रिकेटर हैं.

क्रिस गेल

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को यूनिवर्स बॉस के नाम से जाना जाता है. गेल दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले खिलाड़ियों में से एक हैं. वे अपने मस्तमौला अंदाज़ के लिए जाने जाते हैं. गेल आए दिन सोशल मीडिया पर फैंस के साथ अपनी निजी जिंदगी के किस्सों को उजागर करते रहते हैं. उन्होंने कई बार अपने ‘मस्तमौला’ अंदाज़ से फैंस का दिल जीता है. सभी जानते हैं कि वेस्टइंडीज के लोग अपने हंसमुख स्वभाव के लिए जाने जाते हैं. क्रिस गेल भी उन्ही में से एक हैं, जो मैदान पर बहुत खुश नज़र आते हैं. उनके पास कुछ बेहतरीन डांस मूव्स भी हैं.

राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ विश्व के सबसे महान खिलाड़ियों में शुमार हैं. मैदान पर हमेशा कूल नज़र आने वाले द्रविड़ को टीम इंडिया की ‘द वॉल’ के नाम से भी जाना जाता है. द्रविड़ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. दाएं हाथ के इस बल्लेबाज को दुनिया भर के फैंस बहुत पसंद करते हैं. मौजूदा समय में राहुल द्रविड़ श्रीलंका के दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम के मुख्य कोच की भूमिका निभा रहे हैं. द्रविड़ के मार्गदर्शन में टीम इंडिया ने 2018 अंडर-19 विश्व कप जीता था. वे मैदानी बहसबाजी से हमेशा दूर रहे हैं. विपक्षी टीम के खिलाड़ी भी द्रविड़ की इज्ज़त किया करते थे.

सचिन तेंदुलकर

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर शामिल हैं. सचिन ने टीम इंडिया के लिए कई बार मैच जिताऊ पारियां खेली हैं. उन्होंने पूरी दुनिया में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाया. विश्वभर के फैंस उन्हें बहुत पसंद करते हैं. सचिन विवादित बयानबाजी और लड़ाई से हमेशा दूर रहे. लिटिल मास्टर को क्रिकेट के मैदान पर हमेशा ख़ामोशी के साथ बल्लेबाजी करते देखा जाता था. विपक्षी गेंदबाज अगर उन्हें स्लेज करते थे तो सचिन उन्हें मुंह से नहीं बल्कि चौके या छक्के से जवाब देते थे. तेंदुलकर को दुनिया के सबसे अच्छे खिलाड़ियों में गिना जाता है.

ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली को तूफानी गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. अपनी रफ़्तार से विपक्षी बल्लेबाजों के दिल में खौफ पैदा करने वाले ब्रेट ली को दुनिया में बहुत पसंद किया जाता है. वे भी किसी के खिलाफ विवादित बयानबाजी से दूर रहते हैं. आज कल ब्रेट ली कमेंटेटर के रूप में नज़र आते हैं. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज की फैन फ़ॉलोविंग काफी अच्छी है.

Leave a comment