5 दिग्गज बल्लेबाज, जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय में चौकों से ज्यादा छक्के लगाए हैं.

मौजूदा समय में टी20 क्रिकेट फैंस का सबसे पसंदीदा प्रारूप है. क्रिकेट के इस फटाफट फोर्मेट की चमक शहरों में ही नहीं, बल्कि गांव, मोहल्ले और गलियों तक बिखर चुकी है. बच्चे से लेकर बुज़ुर्ग तक, हर उम्र के प्रशंसक में टी20 क्रिकेट का खुमार देखा जा सकता है. टी20 ने फैंस और खिलाड़ियों के बीच की दूरी को कम किया है.

वहीं, विश्व क्रिकेट के बल्लेबाज टी20 में रन बटोरना बेहद पसंद करते हैं. क्रिकेट के इस फटाफट प्रारूप में बल्लेबाज के लिए बड़ी पारी खेलना काफी स्पेशल होता है. ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के बूते कई बड़े रिकॉर्ड्स बनाए हैं.

बहरहाल, आज हम ऐसे 5 खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने टी20 आई में चौकों से ज्यादा छक्के लगाए हैं. कौन-कौन से दिग्गज हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये नज़र डालते हैं:

कीरोन पोलार्ड

वेस्टइंडीज़ के दिग्गज ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड का नाम इस लिस्ट में सबसे ऊपर है. उन्होंने 83 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 90 छक्के और 79 चौके बटोरे हैं. पोलार्ड ने 24.63 के औसत और 138.4 के स्ट्राइक रेट से 1330 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 75 रन रहा है. पोलार्ड ने 6 अर्धशतक भी जड़े हैं. उन्हें दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शुमार किया जाता है. पोलार्ड मौजूदा समय में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं.

एविन लुईस

इस मामले में दूसरा नाम भी वेस्टइंडीज के खिलाड़ी का ही है. बाएं हाथ के स्टार बल्लेबाज एविन लुईस ने 39 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 87 छक्के और 79 चौके जमाए हैं. उन्होंने 30.97 के औसत और 156.6 के स्ट्राइक रेट से 1115 रन बनाए हैं. इस दौरान लुईस ने 2 शतक और 7 अर्धशतक भी ठोंके हैं. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 125 रन रहा है. लुईस विंडीज के विस्फोटक बल्लेबाजों में शुमार किये जाते हैं. उनमें किसी भी गेंदबाज की धुनाई करने की काबिलियत है. उन्होंने छोटे से करियर में ही बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है.

आंद्रे रसेल

वेस्टइंडीज के धाकड़ ऑलराउंडर आंद्रे रसेल इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 53 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 48 छक्के और 35 चौके लगाए हैं. इस दौरान उन्होंने 20.07 के औसत और 151.64 के स्ट्राइक रेट से 602 रन बटोरे हैं. दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 47 रन रहा है. रसेल वेस्टइंडीज की टीम में एक शानदार हरफनमौला खिलाड़ी की भूमिका निभाते हैं. कभी-कभी वे अपनी टीम के लिए मैच फिनिश करते हुए भी नज़र आते हैं.

एल्बी मोर्केल

इस लिस्ट में चौथा नाम दक्षिण अफ़्रीकी टीम के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर एल्बी मोर्केल का है. उन्होंने 50 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में 39 छक्के और 29 चौके जमाए हैं. मोर्केल ने 21.19 के औसत और 142.29 के स्ट्राइक रेट से 572 रन बटोरे हैं. इस दौरान उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 43 रन रहा है. बाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज को निचले क्रम पर आकर तेज रन बटोरने में महारथ हासिल है. स्पिनर हो या तेज गेंदबाज, वे दोनों तरह के बोलर्स की कुटाई करने के लिए जाने जाते हैं.

हार्दिक पांड्या

टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में चौकों से ज्यादा छक्के जड़ने वालों की लिस्ट में टीम इंडिया के धाकड़ ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या पांचवें नंबर पर हैं. उन्होंने 48 टी20 आई मुकाबलों में 30 छक्के और 27 चौके लगाए हैं. पांड्या ने 19.75 के औसत और 147.66 के स्ट्राइक रेट से 474 रन बनाए हैं. दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज का उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 42 रन रहा है. हार्दिक पांड्या को ज़बरदस्त हिटिंग के लिए जाना जाता है. हार्दिक, जब भी अपनी फॉर्म में होते हैं तो वे मैदान में मौजूद दर्शकों का छक्कों से भरपूर मनोरंजन करते हैं. उनकी तुलना पूर्व भारतीय दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव से की जाती है.

Leave a comment