भारतीय क्रिकेटर्स भविष्य में कमेंट्री बॉक्स में दिखाई दे सकते हैं।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने कमेंटेटर के रूप में अपनी दूसरी पारी की शुरुआत की है। भले ही उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है, लेकिन उन्होंने कमेंट्री बॉक्स में कदम रख दिया है। इतना ही नहीं वे टीम इंडिया और मेजबान टीम के बीच 4 अगस्त से खेली जाने वाली पांच मुकाबलों की आगामी टेस्ट सीरीज में भी कमेंट्रटरी करते हुए नज़र आ सकते हैं। पिछले कुछ सालों में ऐसे कई खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्रिकेट से अलविदा कहने के बाद कमेंट्रेटर के रूप में अपने करियर की दूसरी पारी का आगाज किया और अपने अनुभव से खेल का विश्लेषण किया।

आज हम आपको ऐसे कुछ भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे, जो कि कमेंट्री बॉक्स में खुद को आने वाले समय में स्थापित कर सकते हैं। फिलहाल, यह खिलाड़ी क्रिकेट खेल रहे हैं, लेकिन इनके खेल के प्रति रूचि को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि ये भविष्य में कमेंट्रेटर के तौर पर अपने करियर की दूसरी पारी शुरू कर सकते हैं। चलिए बताते हैं कौन से भारतीय क्रिकेटर्स भविष्य में कमेंट्री बॉक्स में दिखाई दे सकते हैं।

  1. एमएस धोनी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का नाम इस सूची में शामिल है। ‘कैप्टन कूल’ ने पिछले साल अगस्त में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और उसके बाद से यह चर्चा बनी हुई है कि क्या धोनी कमेंट्री अपने हाथ आजमाएंगे। दरअसल, धोनी अपने खेल के दिनों में उन चतुर रणनीतिकारों में से एक थे, जिनके सिद्धांत हमेशा सही साबित होते थे।

हालांकि, एमएस धोनी अभी भी फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट खेल रहे हैं। वे इस साल सितंबर में आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में चेन्नई सुपर किंग्स का नेतृत्व करते हुए दिखाई देंगे।

  1. जसप्रीत बुमराह

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम भी इस सूची में शुमार है। बुमराह का नाम आज के दौर के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की लिस्ट में गिना जाता है। उन्होंने अपने छोटे से क्रिकेट करियर में अपनी शानदार यॉर्कर गेंदबाजी से दिग्गजों को प्रभावित किया है। फिलहाल, वे भारत के लिए तीनों प्रारूप खेल रहे हैं और अपने जबरदस्त गेंदबाजी से कई दिग्गज बल्लेबाजों को अपना शिकार बना रहे हैं।

कई क्रिकेट पंडितों का मानना है कि जसप्रीत बुमराह कमेंट्री बॉक्स के जरिए अपने विचार युवा खिलाड़ियों के साथ साझा कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने करियर में बेहतरीन प्रदर्शन करने में मदद मिल पाए। उनके अनुसार, जसप्रीत शानदार कमेंट्रेटर बन सकते हैं। यह तो आने वाला वक्त बताएगा कि क्या बुमराह अपने प्रशंकों का यह सपना पूरा कर पाते हैं या नहीं।

  1. रविचंद्रन अश्विन

टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। तमिलनाडु के इस स्पिनर के तीन भाषाओं में बेहतरीन पकड़ है और वे क्षेत्रीय क्रिकेट के दौरान अपने हाथ कमेंट्री में आजमा सकते हैं। अश्विन का सेंस ऑफ हुमूर तो लाजवाब है ही और साथ ही उनकी क्रिकेट को बारीकी से देखने का नजरिया भी जबरदस्त है।

बता दें कि अश्विन का अपना यूट्यूब चैनल है, जिसमें वे फैंस के साथ अपने अनुभव शेयर करते रहते हैं। इतना ही नहीं वे क्रिकेट जगत के कई दिग्गज खिलाड़ियों से मुकाबलों और प्लेयर्स के प्रदर्शन को लेकर चर्चा भी करते हैं। हालांकि, यह इस बात का संकेत है कि वे कमेंट्री बॉक्स में कितने दिलचस्प हो सकते हैं।

  1. केएल राहुल

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है, जो अन्य विशेषज्ञों के साथ कमेंट्री बॉक्स में खेल का विश्लेषण करते हुए दिखाई दे सकते हैं। कर्नाटक का यह विकेटकीपर बल्लेबाज अपनी शानदार फैशन सेंस के लिए जाना जाता है। कई फैंस का मानना है कि वे जिस तरह के शानदार बल्लेबाज हैं वैसे ही वे बेहतरीन कमेंट्रेटर बन सकते हैं। हालांकि, वे कमेंट्री में अपना हाथ आजमा चुके हैं। राहुल आईपीएल 2018 के फाइनल के दौरान कमेंट्री बॉक्स में नजर आए थे। वे बॉलीवुड स्टार रणबीर कपूर के साथ मौजूद थे। दोनों को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था।

  1. विराट कोहली

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में शामिल हैं। किंग कोहली का नाम भी भविष्य के कमेंटेटर की लिस्ट में गिना जाता है। कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड्स बनाए और ध्वस्त किए हैं। विराट का नाम क्रिकेट के जगत के दिग्गज खिलाड़ियों में लिया जाता है।

हालांकि, क्रिकेट फैंस के साथ-साथ कई क्रिकेट पंडित विराट कोहली को कमेंट्री करते हुए देखना चाहते हैं। खेल के बारे में उनकी तकनीकी जानकारी और उनके द्वारा पेश किया गया करिश्मा उन्हें पैनल का हिस्सा बनने के लिए एक आदर्श उम्मीदवार बनाता है। अब यह तो वक्त बताएगा कि क्या कोहली अपनी कमेंट्री की पारी की शुरुआत भविष्य में करेंगे या नहीं।

Leave a comment