कई भारतीय क्रिकेटर्स के करोड़ों की संख्या में प्रशंसक हैं।

कई भारतीय खिलाड़ी हैं, जिन्हें देश और दुनिया भर में भगवान की तरह पूजा जाता है। भारत के पहले विश्व कप विजेता कप्तान कपिल देव से लेकर मौजूदा समय के रन मशीन के नाम से मशहूर विराट कोहली तक कई भारतीय क्रिकेटर्स के करोड़ों की संख्या में प्रशंसक हैं। बेशक किसी भी खिलाड़ी के लिए नाम और प्रसिद्धि अर्जित करने के लिए मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करना जरूरी होता है। वहीं, खिलाड़ियों का व्यवहार भी उनकी फैन फॉलोविंग को प्रभावित करता है। भारतीय क्रिकेटर्स ने मैदान के अंदर और बाहर अपने अजीबोगरीब तरीकों से खेल प्रेमियों के बीच एक अच्छा दर्जा हासिल किया है।

सोशल मीडिया के जरिय फैंस अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करते हैं। चलिए ऐसे कुछ भारतीय क्रिकेटर्स के मजाकिया अंदाज के बारे में जानते हैं, जिसके लिए वे अपने खेल के साथ-साथ लोकप्रिय हैं।

  1. वसीम जाफर

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर वसीम जाफर का नाम इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर शुमार है। कुछ साल पहले तक किसी ने यह उम्मीद नहीं की होगी कि इस सूची में वसीम का नाम भी शामिल होगा। मैदान पर उन्हें हमेशा एक गंभीर भारतीय क्रिकेटर के रूप में जाना जाता था, जो अपनी बल्लेबाजी के लिए पूरी तरह से समर्पित रहते थे। हालांकि, उन्हें भारतीय टीम में ज्यादा मौके नहीं मिले, लेकिन उनके सोशल-मीडिया पोस्ट में उनके अनोखे सेंस ऑफ ह्यूमर के कारण उनके फैंस की संख्या रोजाना बढ़ती रहती है।

फिर चाहे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को ट्रोल करना हो या क्रिकेट प्रेमियों का मनोरंजन करने के लिए अपने सीक्रेट संदेश सोशल मीडिया पर साझा करना। वे अकसर मुकाबलों से पहले फैंस के लिए मीम पोस्ट करते रहते हैं। हाल के दिनों में उनकी फैन फॉलोविंग बढ़ी है।

  1. युवराज सिंह

टीम इंडिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी युवराज सिंह का नाम भी इस सूची में शुमार है। वे क्रिकेट मैदान पर अपने पंजाबी अंदाज के साथ उतरते थे और उनका यह अंदाज आज भी बरकरार है। युवी को जितना मजा दूसरों का मजाक उड़ाने पर आता है उतना ही वे खुश अपना भी मजाक उड़ाते वक्त होते हैं। इस बात का एक प्रसिद्ध उदाहरण है। उन्होंने सोशल मीडिया अपनी और आशीष नेहरा की वापसी पर एक मजेदार मीम शेयर किया था, जिसमें लिखा था, “ऐसा लगता है कि बीसीसीआई अभी भी 500 रूपए और 100 रूपए के पुराने नोटों को स्वीकार कर रही है।

इसके अलावा पूर्व क्रिकेटर और मशहूर कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने एक बार यह खुलासा किया था कि कैसे युवराज सिंह ने मैच के बाद इंटरव्यू के दौरान मजाकिया अंदाज में प्रतिक्रिया व्यक्त की, जबकि मांजरेकर ने उन्हें टीम में नहीं चुने जाने के लिए कहा। युवी ने हसंते हुए मांजरेकर से कहा था, “हां सर मैंने कुछ लोगों को इसके बारे में बात करते सुना है (कि मुझे नहीं चुना जाना चाहिए था)।”

  1. वीरेंद्र सहवाग

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है। सहवाग सहित कुछ भारतीय खिलाड़ियों ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से क्रिकेट का खेलने का अंदाज ही बदल दिया है। मगर जिस चीज ने नजफगढ़ के नवाब को जनता के बीच बेहद लोकप्रिय बनाया है, वह उनका गजब का सेंस ऑफ हुमूर।

फिर चाहे सहवाग स्ट्राइक लेते समय किशोर कुमार के गाने गा रहे हो या शोएब अख्तर जैसे खतरनाक गेंदबाज द्वारा एक विशेष स्ट्रोक खेलने के लिए बार-बार कहे जाने पर ‘भीख मांगना’ बंद कर जैसे बयान देने के लिए मशहूर रहे थे। हालांकि, रिटायरमेंट के बाद भी वे अपने मजेदार ट्वीट्स से फैंस का मनोरंजन करते रहते हैं।

  1. रोहित शर्मा

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का नाम भी इस सूची में शामिल है। हिटमैन पिच पर एक गंभीर भारतीय क्रिकेटर के रूप में दिखाई देते हैं, लेकिन वे प्रेस कॉन्फ्रेंस में बहुत ही मजाकिया अंदाज में दिखाई देते हैं। इसका एक दिलचस्प उदहारण यह है कि जब उनसे 2019 में आईपीएल मैच के दौरान पूछा गया था कि उन्होंने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला क्यों किया तो इसपर रोहित ने जवाब दिया कि क्योंकि मुझे पता था कि हम जीतेंगे।

इसके अलावा 2019 विश्व कप के दौरान टीम इंडिया एमएस धोनी के जन्मदिन पर क्या योजना बना रही है यह सवाल प्रेस कॉन्फ्रेंस में पूछा गया तो उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा था कि हम आपको तस्वीरें भेज देंगे। ये तो कुछ ही उनके माजकिया अंदाज के उदाहरण बहुत हैं। आपको निश्चित रूप से यूट्यूब पर ऐसे कई इंटरव्यू रोहित शर्मा के मिल जाएंगे, जहां वे पत्रकारों का मनोरंजन करते दिखाई दिए थे।

  1. एमएस धोनी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी इस सूची में शुमार है। कैप्टन कूल भी अपने मजाकिया अंदाज के लिए जाने जाते थे। टीम के कप्तान के रूप में धोनी अकसर मैदान पर और बाहर साथी खिलाड़ियों संग मस्ती करते दिखाई देते थे। स्टंप के पीछे से उनके कई मजाकिया वन-लाइनर्स सोशल मीडिया पर वायरल हुए। उन्होंने एक बार श्रीसंत से कहा था कि ओए श्री गर्लफ्रेंड नहीं है उधर तेरी, इधर आजा थोड़ा।

ऐसे ही एक और मौके पर धोनी रविंद्र जडेजा की गेंदबाजी से नाखुश होने पर उनसे कहा था कि जड्डू थोड़ा ऑफ में डाल। पुजारा को उधर ताली बजाने के लिए नहीं खड़ा किया है। इतना ही नहीं दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज प्रेस कांफ्रेंस के दौरान भी पत्रकारों का मनोरंजन करते दिखाई देते थे। 2014 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे के दौरान धवन और कोहली के बीच विवाद की अफवाहों पर प्रतिक्रिया देते हुए धोनी ने कहा था कि विराट ने चाकू का इस्तेमाल किया। उन्होंने शिखर पर छुरा घोंपा, जो अभी-अभी ठीक हुआ, फिर हमने उसे बल्लेबाजी करने के लिए भेज दिया। एमएस धोनी ने अपना आपा खोए बिना मजाकिया अंदाज में टिप्पणी की थीं।

Leave a comment