कोहली और गावस्कर दुनिया के सबसे दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम में हमेशा से ही दिग्गज से दिग्गज खिलाड़ी शामिल रहे हैं, जिनकी मौजूदगी में टीम इंडिया ने वनडे, टी20 आई और टेस्ट में बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स बनाए हैं. भारत के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने टेस्ट में 200 मुकाबलों में 15921 और वनडे में 18426 रन बटोरे हैं.

सचिन के अलावा भी ऐसे कई बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टीम इंडिया के लिए बहुत सारे कीर्तिमान दर्ज किए हैं. उन भारतीय प्लेयर्स के आज भी ऐसे कई रिकॉर्ड्स मौजूद हैं, जो आज तक नहीं टूट पाए हैं.

बहरहाल, आज हम ऐसे 5 भारतीय बल्लेबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने 1 टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाए हैं. कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये नज़र डालते हैं:

सुनील गावस्कर

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर अपने समय में ज़बरदस्त डिफेन्स के लिए जाने जाते थे. गावस्कर ने साल 1970 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मेजबानों की नाक में दम किया था. उन्होंने 4 टेस्ट की 8 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 154.80 के औसत से 774 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 3 अर्धशतक जड़े थे. गावस्कर भारत के लिए एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कोई भी भारतीय खिलाड़ी 51 सालों से लिटिल मास्टर के इस विशाल रिकॉर्ड को अब तक नहीं तोड़ पाया है.

सुनील गावस्कर

इस लिस्ट में दूसरा नाम भी गावस्कर का है. उन्होंने साल 1978 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध घरेलू टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था. गावस्कर ने 6 मुकाबलों की 9 पारियों में 91.50 के औसत से 732 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 1 अर्धशतक जड़ा था. लिटिल मास्टर 1 बार शून्य पर भी आउट हुए थे. एक टेस्ट सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में गावस्कर दूसरे स्थान पर भी काबिज़ हैं. उनका यह भी रिकॉर्ड अभी तक नहीं टूट पाया है. गावस्कर अपने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ने से महज कुछ ही रन पीछे रह गए थे.

विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली मौजूदा समय में अपनी प्रचंड फॉर्म में नहीं हैं. साल 2019 के बाद से उनके बल्ले से एक भी अंतर्राष्ट्रीय शतक नहीं निकल पाया है. हालांकि, दाएं हाथ के बल्लेबाज इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज (बॉर्डर-गावस्कर सीरीज) में उन्ही की सरज़मी पर 4 मुकाबलों की 8 पारियों में 86.50 के औसत से 692 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 1 अर्धशतक जमाया था. कोहली इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए कर्णधार साबित हुए थे.

विराट कोहली

इस फेहरिस्त में चौथा नाम भी टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का ही है. उन्होंने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मुकाबलों की 8 पारियों में 109.16 के औसत से 655 रन बनाए थे. उन्होंने 2 शतक और 2 अर्धशतक भी जड़े थे. इस दौरान वे 2 बार नॉट आउट भी रहे थे. कोहली का उच्चतम स्कोर 235 रन रहा था. यह टेस्ट सीरीज भारत में खेली गई थी. कयास लगाए जा रहे थे कि कोहली अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ देंगे, लेकिन वे कुछ ही रन पीछे रह गए. कोहली ने अंग्रेजों के विरुद्ध इस टेस्ट सीरीज में खूब रन बरसाए थे.

दिलीप सरदेसाई

भारतीय क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज दिलीप सरदेसाई का नाम इस फेहरिस्त में पाचवें नंबर पर है. उन्होंने साल 1970 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्हीं की सरज़मीं पर 5 टेस्ट मुकाबलों की 8 पारियों में 80.25 के औसत से 642 रन बनाए थे. इस दौरान दिलीप ने 3 शतक और 1 अर्धशतक जड़ा था. उनका उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर 212 रन रहा था. उन्होंने वेस्टइंडीज के इस दौरे पर अपनी बल्लेबाजी से खूब सुर्खियां बटोरी थीं.

Leave a comment