आईसीसी टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा।

आईसीसी टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ओमान और संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने बुधवार को भारत की 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की। विराट कोहली को टीम का कप्तान बनाया गया है, जबकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा उप-कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। वहीं, सबसे हैरान करने वाली बात ये हुई कि इस बड़े टूर्नामेंट के लिए पूर्व कप्तान एमएस धोनी को टीम का मेंटोर नियुक्त किया गया है।

भारत की चयन समिति द्वारा चुनी गई 15 सदस्यीय टीम में कई ऐसे जबरदस्त बल्लेबाज हैं, जो किसी भी विपक्षी टीम के खिलाफ और किसी भी परिस्थिति में भारत के लिए दमदार प्रदर्शन करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभा सकते हैं। इसी बीच हम टीम इंडिया के ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने का दमखम रखते हैं। वे इस टूर्नामेंट में टॉप रन स्कोरर बन सकते हैं।

ये 5 भारतीय बल्लेबाज, जो आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के लिए शीर्ष रन स्कोरर बन सकते हैं-

  1. ऋषभ पंत

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत का नाम इस लिस्ट में पांचवे स्थान पर है। पिछले कुछ महीनों में पंत ने भारत के लिए सभी प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2020-21 का है, जिसमें उन्होंने मैच विनर पारियां खेली थीं। इसके अलावा वे टी20 प्रारूप और आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं।

23 साल के दाएं हाथ के युवा बल्लेबाज ने आईपीएल 2020 में जबरदस्त प्रदर्शन किया था। वे 5वें या 6वें नंबर पर भी आकर तूफानी बल्लेबाजी का दमखम रखते हैं। वैसे तो टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने की सूची में उनका नाम पीछे है, लेकिन वे इस मामले में भी अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से ऊपर क्रम के बल्लेबाजों को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। पंत ने भारत के लिए अब तक 33 टी20 मुकाबलों में 512 रन बनाए हैं।

  1. विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली का नाम इस सूची में चौथे स्थान पर है। किंग कोहली ने अपनी जबरदस्त बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, लेकिन काफी लंबे समय से उनके बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है। इस दौरान उन्होंने कई अर्धशतक लगाए हैं, लेकिन वे उसे बड़ी पारी में तब्दील करने से चुके हैं। वैसे आपको बता दें कि वे टी20 अंतर्राष्ट्रीय में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले स्थान पर हैं।

32 साल के दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज ने भारत के लिए टी20 प्रारूप में कुछ ही मुकाबलों में ओपनिंग की है। इस साल के शुरुआत में कोहली ने इंग्लैंड के विरुद्ध तीन मुकाबलों की टी20 सीरीज के तीसरे मैच में रोहित के साथ ओपन किया था और भारत को मैच और सीरीज जिताने में अहम योगदान दिया था। ऐसे में उन्होंने कहा था कि वे भारत के लिए इस फॉर्मेट में सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल सकते हैं। अगर वे आगामी टी20 विश्व कप में ओपन करते हैं तो वे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों के मुख्य दावेदारों में से एक होंगे। कोहली ने भारत के लिए अब तक 90 टी20 मुकाबलों में 139.04 के स्ट्राइक रेट से 3159 रन बनाए हैं।

  1. रोहित शर्मा

टीम इंडिया के लिमिटेड ओवर्स प्रारूप के कप्तान रोहित शर्मा का नाम इस सूची में तीसरे स्थान पर है। हिटमैन में क्षमता है कि वे आईसीसी के प्रमुख आयोजन में भारतीय टीम को अपने दम पर मुकाबले जीता सकते हैं। इस बात का सबसे अच्छा उदाहरण आईसीसी 2019 एकदिवसीय विश्व कप है, जिसमें उन्होंने एक संस्करण में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड तोड़ा था। रोहित ने इस टूर्नामेंट में 5 शतक लगाए थे।

हालांकि, टीम इंडिया वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में असफल रही थी, लेकिन इस बार रोहित शर्मा के पास भारत को टी20 विश्व कप 2021 जिताने का अच्छा मौका है। रोहित पहले ही कम से कम एक-दो विश्व जीतने की इच्छा व्यक्त कर चुके हैं। ऐसे में वे इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्रमुख दावेदारों में से एक हो सकते हैं। रोहित ने भारत के लिए अब तक 111 टी20 मुकाबलों में 138.96 के स्ट्राइक रेट से 2864 रन बनाए हैं।

  1. केएल राहुल

भारतीय टीम के स्टार सलामी बल्लेबाज केएल राहुल का नाम भी इस सूची में दूसरे स्थान पर काबिज है। राहुल ने पिछले कुछ सालों में भारत के लिए तीनों प्रारूपों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। टी20 फॉर्मेट में उन्होंने टीम इंडिया के लिए जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन की जगह खुद को साबित किया है। पिछले कुछ सालों से राहुल के आंकड़ों ने क्रिकेट जगत और आईपीएल में सनसनी मचाई हुई है।

29 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने आईपीएल 2020 में सबसे अधिक रन बनाए थे, जिसके लिए उन्हें ऑरेंज कैप मिली थी। इतना ही नहीं साल 2020 में राहुल टीम इंडिया के लिए सभी प्रारूपों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। वहीं, आईपीएल 2021 के पहले चरण में भी केएल ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था और वे सर्वाधिक रन बनाने की लिस्ट में शिखर धवन के बाद दूसरे स्थान पर हैं। वे इस साल टी20 वर्ल्ड कप में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं। राहुल ने भारत के लिए अब तक 49 टी20 मुकाबलों में 142.19 के स्ट्राइक रेट से 1557 रन बनाए हैं।

  1. सूर्यकुमार यादव

टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का नाम इस लिस्ट में पहले स्थान पर है। अगर आईसीसी टी20 विश्व कप में भारत की विपक्षी टीम्स को किसी से संभल कर रहना चाहिए तो वे सूर्यकुमार यादव हैं। मुंबई के जबरदस्त बल्लेबाज ने आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन से राष्ट्रीय चयनकर्ताओं को प्रभावित किया है। इसी का फल है कि उन्हें आगामी टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

भले ही 30 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब तक भारत के लिए केवल 4 टी20 मुकाबले खेले हैं, लेकिन उसमें उनका 169.51 का शानदार स्ट्राइक रेट है। सूर्यकुमार कुछ ही ओवर में खेल का रुख बदलने का दम रखते हैं। ऐसे में वे आगामी टी20 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने के मुख्य दावेदारों में से एक हैं। सूर्यकुमार ने भारत के लिए अब तक 4 टी20 मुकाबलों में 169.51 के स्ट्राइक रेट से 139 रन बनाए हैं।

Leave a comment