मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया को कंगारुओं के खिलाफ तीन मैचों की वन डे सीरीज के पहले मुकाबले में 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी. टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.1 ओवर में 255 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 12.2 ओवर शेष रहते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान एरोन फिंच (110*) और धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (128*) ने शानदार शतकीय पारियां खेलीं. वॉर्नर को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाज़ा गया. बता दें कि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम की वन डे में 10 विकेट से यह पहली हार है.

वहीं, इस मुकाबले में कई बड़े और अहम रिकॉर्ड्स भी बने. अब हम उन 5 बड़े रिकॉर्ड्स के बारे में जानेंगे, जो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहले वन डे मैच में बने हैं –

# एकदिवसीय क्रिकेट में भारत की यह 10 विकेट से पांचवीं हार है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका ने भारत को साल 2005 में 10 विकेट से पराजित किया था.

# वनडे में छठी बार भारत के खिलाफ दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने शतक जड़े. एरोन फिंच (110*) और धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (128*) ने शानदार शतकीय पारियां खेलीं. इससे पहले क्विंटन डी कॉक और हाशिम अमला ने 2013 में यह कारनामा किया था.

# सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने चौथी बार एकदिवसीय क्रिकेट में 150 से ऊपर की साझेदारी निभाई. इसमें यह रिकॉर्ड तीन बार भारत के विरुद्ध बना है.

# एकदिवसीय क्रिकेट इतिहास में 250 से ऊपर के लक्ष्य के मामले में यह सिर्फ तीसरी जीत है. दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को साल 2017 में किम्बर्ली में 279 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 10 विकेट से रौंदा था, जो कि विश्व रिकॉर्ड है.

# वनडे में सफलतापूर्वक लक्ष्य का पीछा करते हुए पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ विपक्षी टीम के दोनों सलामी बल्लेबाजों ने शतक जमाए.

Leave a comment