5 बल्लेबाज, जिन्होंने 21वीं सदी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाए हैं.

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कई बल्लेबाजों के नाम ऐसे विश्व रिकॉर्ड्स हैं, जिन्हें तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए बेहद मुश्किल है. पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड दर्ज है. कोई भी बल्लेबाज इस मामले में सचिन के आस-पास नहीं है.

इतना ही नहीं, साल 1877 में पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला गया था, जो ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच आयोजित हुआ था. इस मैच में चार्ल्स बैनरमैन ने 165 रन बनाकर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज कराया था. वे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. इसके बाद कई बड़े रिकॉर्ड्स बने और टूटे.

बहरहाल, आज हम ऐसे पांच बल्लेबाजों की बात करेंगे, जिन्होंने 21वीं शताब्दी में सबसे ज्यादा शतक जड़े हैं. कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये नज़र डालते हैं:

विराट कोहली

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का है. उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है. साल 2008 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कोहली इस सदी के सबसे सफल बल्लेबाज हैं. कोहली अभी तक 71 शतक जड़ चुके हैं, जो 21वीं सदी में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वाधिक हैं. उन्होंने टेस्ट में 27 और वनडे में 43 शतक बनाए हैं. हालांकि, वे अब तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय में एक भी सेंचुरी नहीं बना पाए हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में उनके नाम 22,818 रन हैं. कोहली अभी सक्रिय हैं और आगे भी उनके बल्ले से और भी शतक निकलने की उम्मीद है.

कुमार संगकारा –

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम श्रीलंका के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा है. उन्होंने 21वीं शताब्दी में 63 शतक जड़े. श्रीलंकाई टीम की 14 सालों तक प्रतिनिधित्व करने वाले संगकारा ने टेस्ट में 38 और वनडे में 25 सैकड़े जमाए. इतना ही नहीं, बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 153 अर्धशतक भी ठोंके. संगकारा ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 28,016 रन बटोरे. उन्हें दुनिया के सबसे महान खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है.

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलियाई टीम को दो बार विश्व कप का खिताब दिलाने वाले पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है. दाएं हाथ के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ने 21वीं सदी में 58 अंतर्राष्ट्रीय शतक बनाए. उन्होंने अपने पूरे करियर में 71 शतक जड़े. कंगारू टीम का 17 सालों तक प्रतिनिधित्व करने वाले रिकी पोंटिंग के नाम टेस्ट में 41 और वनडे में 30 शतक हैं. उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर में 27,843 रन बनाए. पोंटिंग को दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में गिना जाता है. उनकी अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने साल 2003 और 2007 में लगातार दो विश्व कप के खिताब जीते थे.

हाशिम अमला

दक्षिण अफ़्रीकी टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज हाशिम अमला इस सूची में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 55 शतक जड़े. साल 2004 से 2019 तक प्रोटियाज टीम के लिए खेलने वाले अमला दक्षिण अफ्रीका के ही नहीं, विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिने जाते हैं. उन्होंने टेस्ट में 28 और वनडे में 27 शतक लगाए हैं. इसके अलावा इस कलात्मक बल्लेबाज ने 88 अर्धशतक भी ठोंके हैं. अमला ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 18,672 रन बनाए. उन्होंने आईसीसी विश्व कप 2019 के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

जैक्स कैलिस

इस लिस्ट में पांचवां नाम भी दक्षिण अफ़्रीकी टीम के खिलाड़ी का ही है. महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस ने अपनी टीम के लिए कई बार मैच जिताऊ पारियां खेलीं. उन्होंने 21वीं शताब्दी में 50 शतक ठोंके. 1995 से 2014 तक दक्षिण अफ़्रीकी टीम को अपनी सेवाएं देने वाले दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में 62 शतक जड़े. उन्होंने टेस्ट में 45 और वनडे में 17 सेंचुरी जमाईं. कैलिस ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में 25,534 रन बनाए. कैलिस को दुनिया के सबसे महान हरफनमौला खिलाड़ियों में गिना जाता है. उनके प्रतिनिधित्व में दक्षिण अफ़्रीकी टीम ने कई बड़े मैच जीते. प्रोटियाज टीम को अभी तक कैलिस का विकल्प नहीं मिल पाया है.

Leave a comment