कई एशियाई कप्तानों हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए सबको अपनी बल्लेबाजी का मुरीद बनाया है।

कुछ दिग्गज खिलाड़ी अपने देश का नेतृत्व करने के लिए पैदा हुए हैं और, जब यह कप्तान इंग्लैंड जैसी कठिन परिस्थितियों में रन बनाते हैं तो उनकी खूब प्रशंसा होती है। गेंद हवा के साथ-साथ पिच के बाहर भी घूमती है और बल्लेबाजों के लिए अंग्रेजी परिस्थितियों में रन बनाना बहुत कठिन होता है।

ऐसे कई एशियाई कप्तान हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए सबको अपनी बल्लेबाजी का मुरीद बनाया है। आज हम क्रिकेट इतिहास में अब तक के उन एशियाई कप्तानों के बारे में बताएंगे, जिन्होंने इंग्लैंड में सबसे अधिक रन बनाए हैं। इस लिस्ट में एशिया क्रिकेट टीम्स के पांच दिग्गज कप्तान हैं, जिन्होंने इंग्लैंड जैसी कठिन परिस्थितियों में सबसे अधिक रन बनाए हैं।

इन 5 दिग्गज एशियाई कप्तानों ने बनाए हैं इंग्लैंड में सर्वाधिक टेस्ट रन-

  1. इमरान खान

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान का नाम क्रिकेट जगत के महान ऑलराउंडर्स में शुमार है। वे एशियाई कप्तानों द्वारा इंग्लैंड में सर्वाधिक रन बनाने की सूची में पांचवें स्थान पर हैं। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने साल 1992 में एकदिवसीय विश्व कप फाइनल जीता था। वे पाकिस्तान के सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया। इमरान खान निचले क्रम पर बल्लेबाजी करने आते थे और उनकी तेज गेंदबाज के रूप में टेस्ट क्रिकेट में 37 का औसत था। 68 साल के पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने इंग्लैंड में कप्तान के तौर पर 403 रन बनाए हैं।

  1. एंजेलो मैथ्यूज

श्रीलंका टीम के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज इस लिस्ट में चौथे स्थान पर काबिज हैं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम बहुत कम उम्र में रखा था। मैथ्यूज ने टीम की कप्तानी काफी लंबे समय तक की। उन्होंने इंग्लैंड में कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में 431 रन बनाए हैं। ऑलराउंडर ने अब तक 90 टेस्ट खेले हैं और 44.9 के औसत से 6236 रन बनाए हैं। वहीं, एंजेलो मैथ्यूज ने 11 शतक और 36 अर्द्धशतक लगाए हैं।

  1. मोहम्मद अजहरुद्दीन

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम इस सूची में तीसरे स्थान पर है। उनका नाम भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में लिया जाता है। उनका नाम इंग्लैंड में एशियाई कप्तानों द्वारा सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने की लिस्ट में शुमार है। उन्होंने इंग्लैंड में बतौर कप्तान टेस्ट प्रारूप में 468 रन बनाए। 58 साल के पूर्व दाएं हाथ के बल्लेबाज ने भारत के लिए 99 टेस्ट मुकाबलों में 45.3 के औसत से 6215 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 22 शतक और 21 अर्धशतक निकले।

यह भी पढ़ें | 10 खिलाड़ी, जिनके बीच श्रीलंका बनाम भारत वनडे सीरीज में देखने को मिलेगा कड़ी टक्कर
  1. एमएस धोनी

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी का नाम इस सूची में दूसरे स्थान पर है। एमएस धोनी सीमित ओवर्स के क्रिकेट के सर्वकालिक दिग्गजों में से एक हैं, उनका एक विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में टेस्ट क्रिकेट करियर काफी अच्छा रहा है। धोनी भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान भी हैं। 39 साल के पूर्व विश्व कप विजेता कप्तान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास के बाद आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की अगुवाई कर रहे हैं। धोनी ने इंग्लैंड में 569 रन बनाए हैं और वे एशियाई कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। धोनी ने भारत के लिए 90 टेस्ट खेले, जिसमें उन्होंने 38.1 के औसत और 6 शतक और 33 अर्धशतक की मदद से 4876 रन बनाए।

  1. विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इस सूची में पहले स्थान पर हैं। उन्होंने इंग्लैंड में एशियाई कप्तानों द्वारा सर्वाधिक रन बनाए हैं। वे टेस्ट में भारत के लिए सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी हैं। कोहली सभी प्रारूपों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं और उन्हें 2014 में इंग्लैंड के अपने पहले दौरे में काफी संघर्ष करना पड़ा था। किंग कोहली ने इंग्लैंड में अब तक कप्तान के तौर पर 637 रन बनाए हैं। 32 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब तक भारत के लिए 92 टेस्ट मुकाबले खेले हैं और उन्होंने 52.04 के औसत से 7547 रन बनाए हैं। कोहली ने इस दौरान 27 शतक और 25 अर्धशतक जड़े हैं।