5 सक्रिय खिलाड़ी, जिन्होंने टेस्ट में जड़े हैं सर्वाधिक छक्के.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का विश्व रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम के नाम है. उन्होंने 101 टेस्ट मुकाबलों में 107 छक्के जड़े हैं. उनके बाद इस फेहरिस्त में ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट हैं, जिन्होंने 96 टेस्ट में 100 छक्के जड़े हैं. पांच दिन तक चलते वाले इस क्रिकेट फोर्मेट में किसी भी खिलाड़ी के लिए छक्के लगाना बड़ी मुश्किल चुनौती होती है. हैरानी वाली बात यह है कि टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ दो ही बल्लेबाज 100 से ज्यादा छक्के जड़ पाए हैं.

यह भी सच है कि क्रिकेट के इस सबसे बड़े फोर्मेट में हर खिलाड़ी को खुद को साबित करना होता है. टेस्ट का दर्जा क्रिकेट के अन्य प्रारूपों से बड़ा माना जाता है.

बहरहाल, आज हम ऐसे 5 सक्रिय खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने लाल गेंद वाले प्रारूप में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं. कौन-कौन हैं इस लिस्ट में शामिल, आइये नज़र डालते हैं:

बेन स्टोक्स

उन्होंने 71 टेस्ट मुकाबलों में 79 छक्के लगाए हैं.

इस लिस्ट में सबसे पहले नाम इंग्लैंड के दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का है. उन्होंने 71 टेस्ट मुकाबलों में 79 छक्के लगाए हैं. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 37.04 के औसत से 4631 रन बटोरे हैं. इस दौरान स्टोक्स ने 562 चौके, 10 शतक और 24 अर्धशतक जमाए हैं. स्टोक्स को मौजूदा समय के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है. वे कई बार अपनी टीम के लिए मैच विनर खिलाड़ी और विपक्षियों के लिए काल साबीत हुए हैं.

टिम साउथी

साउथी ने 79 टेस्ट में 75 छक्के जमाए हैं.

इस फेहरिस्त में दूसरा नाम न्यूजीलैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज टिम साउथी का है. वैसे तो उन्हें घातक गेंदबाजी के लिए जाना जाता है, लेकिन वे शानदार हिटिंग करने के लिए भी प्रख्यात हैं. साउथी ने 79 टेस्ट में 75 छक्के जमाए हैं. उन्होंने 17.28 के औसत से 1728 रन बनाए हैं. दाएं हाथ के स्टार खिलाड़ी ने 167 चौके, 5 अर्धशतक भी जड़े हैं. वे लोअर ऑर्डर में तेज गति से रन बनाने में महारथ रखते हैं.

एंजेलो मैथ्यूज

उन्होंने 90 टेस्ट मुकाबलों में 63 छक्के लगाए हैं.

श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. उन्होंने 90 टेस्ट मुकाबलों में 63 छक्के लगाए हैं. मैथ्यूज ने 44.86 के औसत से 6236 रन बटोरे हैं. इस दौरान उन्होंने 654 चौके जड़े हैं. दाएं हाथ के इस स्टार बल्लेबाज ने 11 शतक और 36 अर्धशतक भी जमाए हैं. मैथ्यूज को कलात्मक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. वे अपनी टीम के लिए कई बार मैच विनर भी साबित हुए हैं.

रोहित शर्मा

उन्होंने 39 टेस्ट मुकाबलों में 59 छक्के जमाए हैं.

टीम इंडिया के हिटमैन लंबे-लंबे छक्के कूटने के लिए जाने जाते हैं. रोहित शर्मा इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं. उन्होंने 39 टेस्ट मुकाबलों में 59 छक्के जमाए हैं. दाएं हाथ के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने 46.18 के औसत से 2679 रन बटोरे हैं. उनके नाम 282 चौके, 7 शतक और 12 अर्धशतक हैं. रोहित मौजूदा समय में टेस्ट में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा रहे हैं. इससे पहले वे लाल गेंद वाले प्रारूप में मध्यक्रम में बल्लेबाजी किया करते थे.

डेविड वॉर्नर

उन्होंने 86 टेस्ट मुकाबलों में 56 छक्के जमाए हैं.

इस लिस्ट में पांचवां नाम ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का है. उन्होंने 86 टेस्ट मुकाबलों में 56 छक्के जमाए हैं. बाएं हाथ के इस ओपनर ने 48.09 के औसत से 7311 रन बटोरे हैं. इसके अलावा वॉर्नर ने 24 शतक और 30 अर्धशतक भी जड़े हैं. उन्होंने 859 चौके भी बटोरे हैं. वॉर्नर के नाम एक तिहरा शतक भी है. वॉर्नर को विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है.

Leave a comment