ऐसे ही 4 क्रिकेटर्स के बारे में हम आपको बताते हैं, जो इस सूची में शुमार हैं।

आईपीएल 2021 अपने अंतिम पड़ाव पर है। टूर्नामेंट के प्लेऑफ के मुकाबले शुरू हो चुके हैं। रविवार को लीग का पहला क्वालीफायर मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था और सोमवार को आरसीबी और केकेआर के बीच एलिमिनेटर मैच खेला जाएगा। इंडियन प्रीमियर लीग में दुनिया भर के बड़े-बड़े क्रिकेटर्स खेलते हैं और अपने जबरदस्त प्रदर्शन से फैंस को प्रभावित करते हैं। बता दें कि आईपीएल के इस सीजन में खेलने वाले अधिकांश खिलाड़ी आगामी टी20 विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिध्त्व करते हुए नज़र आएंगे।

ग्लेन मैक्सवेल, केएल राहुल, राशिद खान और मुस्तफिजुर रहमान जैसे खिलाड़ी आईपीएल 2021 में शानदार फॉर्म में नज़र आए हैं। इंडियन प्रीमियर लीग में उनका प्रदर्शन देखकर उनकी संबंधित टीम्स बेहद खुश होंगी। हालांकि, ऐसे कुछ प्लेयर्स भी हैं, जो टी20 विश्व कप टीम में शामिल हैं, लेकिन उन्हें आईपीएल में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। ऐसे ही 4 क्रिकेटर्स के बारे में हम आपको बताते हैं, जो इस सूची में शुमार हैं।

इन 4 खिलाड़ियों को आईपीएल 2021 में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है –

  1. मिचेल सेंटनर, चेन्नई सुपर किंग्स

कीवी ऑलराउंडर मिचेल सेंटनर इस सूची में पहले स्थान पर शामिल हैं। वे आईपीएल में कई सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे हैं। हालांकि, सीएसके टीम प्रबंधन ने उन्हें नियमित रूप से टीम में मौका नहीं दिया है। सेंटनर आगामी टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाजी के अहम खिलाड़ी हैं, लेकिन उन्होंने अब तक आईपीएल 2021 में एक भी मैच नहीं खेला है।

यह देखना दिलचस्प होगा कि सीएसके फाइनल मुकाबले में कीवी क्रिकेटर को प्लेइंग इलेवन में मौका देती है या नहीं। 29 साल के स्पिनर की बात करें तो उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए अब तक 52 टी20 मुकाबलों में 21.45 के औसत और 7.38 के इकोनोमी रेट से 60 विकेट चटकाए हैं, जबकि 15.22 के औसत और 126.89 के स्ट्राइक रेट से 335 रन बना चुके हैं.

  1. सैम बिलिंग्स, दिल्ली कैपिटल्स

इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज सैम बिलिंग्स इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर शुमार हैं। वे आईपीएल 2021 में दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं। उन्हें डीसी ने इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन की नीलामी में खरीदा था। इंग्लिश खिलाड़ी को इस सीजन अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। ऐसा लगता है कि डीसी ने उन्हें केवल ऋषभ पंत के विकेटकीपिंग विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया था।

पंत ने अभी तक दिल्ली की टीम के लिए टूर्नामेंट में सभी मुकाबले खेले हैं, जिसकी वजह से बिलिंग्स को एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। दाएं हाथ के बल्लेबाज भी आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले इस साल कुछ मैच खेलने के लिए इच्छुक जरूर होंगे। 30 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अब तक इंग्लैंड के लिए 32 टी20 मुकाबलों में 16.68 के औसत और 128.30 के स्ट्राइक रेट से 417 रन बनाए हैं।

  1. ओशेन थॉमस, राजस्थान रॉयल्स

कैरेबियाई तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस का नाम इस सूची में तीसरे स्थान पर काबिज है। वे आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स की टीम का हिस्सा थे, लेकिन वे दूसरे चरण में टीम के साथ जुड़े थे। थॉमस टूर्नामेंट के पहले लेग का हिस्सा नहीं थे। इंडियन प्रीमियर लीग के यूएई लेग के दौरान आरआर की तरफ से उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला।

वहीं, कई लोगों का मानना था कि उन्हें टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व करने का मौका दिया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रॉयल्स ने इस दौरान मुस्तफिजुर रहमान और क्रिस मॉरिस को थॉमस से पहले प्राथमिकता देते हुए प्लेइंग इलेवन में मौका दिया। 24 साल के क्रिकेटर ने वेस्टइंडीज के लिए अब तक 17 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 19 विकेट चटकाए हैं।

  1. दुष्मंथा चमीरा, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

श्रीलंका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा का नाम इस लिस्ट में चौथे स्थान पर है। श्रीलंकाई क्रिकेटर भी टी20 वर्ल्ड के लिए अपनी टीम में हैं, लेकिन उन्हें आईपीएल 2021 में खेलने का मौका नहीं मिला। उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टूर्नामेंट के दूसरे चरण के लिए टीम में रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल किया था। यूएई में प्रतियोगिता फिर से शुरू होने से पहले आरसीबी ने टिम डेविड, वानिंदु हसरंगा, जॉर्ज गार्टन और चमीरा को अपने अनुपलब्ध विदेशी खिलाड़ियों की जगह टीम के साथ जोड़ा था।

डेविड, हसरंगा और गार्टन को सीजन के दूसरे हाफ में आरसीबी की तरफ से आईपीएल में डेब्यू करने का मौका मिला, लेकिन श्रीलंका के आईसीसी टी20 विश्व कप टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा को एक भी मुकाबले के लिए अंतिम ग्यारह में शामिल नहीं किया गया। हालांकि, चमीरा और हसरंगा ने आईपीएल 2021 के प्लेऑफ़ से पहले ही आरसीबी टीम का बायो-बबल छोड़ दिया है। चमीरा आरसीबी कैंप में प्राप्त हुए अपने अनुभव को टी20 विश्व कप 2021 में श्रीलंका की तरफ से खेलते हुए जरूर उपयोग करना चाहेंगे।

Leave a comment